A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव बनेंगी सुजाता सौनिक, जानिए इनके बारे में

महाराष्ट्र की पहली महिला मुख्य सचिव बनेंगी सुजाता सौनिक, जानिए इनके बारे में

सुजाता सौनिक राज्य के मुख्य सचिव डा. नितिन करीर की जगह लेंगी। सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस ने सौनिक की नियुक्ति को दी हरी झंडी दी। वे अगले साल जून में सेवानिवृत्त होंगी।

Sujata Saunik- India TV Hindi Image Source : X सुजाता सौनिक

मुंबई:  महाराष्ट्र में पहली बार किसी महिला आईएएस अधिकारी को मुख्य सचिव की जिम्मेदारी मिलने वाली है। इस महिला अधिकारी का नाम है सुजाता सौनिक। वह राज्य के मुख्य सचिव डा. नितिन करीर की जगह लेंगी। पिछले शुक्रवार को अपने वार्षिक बजट में महिला-केंद्रित प्रस्तावों की घोषणा करने वाली महायुति सरकार 1987 बैच की आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक को मुख्य सचिव नियुक्त करेगी, क्योंकि वर्तमान मुख्य सचिव नितिन करीर सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

अगले साल जून में सेवानिवृत्त होंगी सुजाता

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता वाला राज्य सामान्य प्रशासन विभाग औपचारिक आदेश जारी करेगा ताकि वह निवर्तमान मुख्य सचिव नितिन करीर से कार्यभार ले सकें। सुजाता सौनिक अगले साल जून में सेवानिवृत्त होंगी। सुजाता सौनिक के अलावा राजस्व विभाग से अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश कुमारी (1987 बैच) और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव इकबाल चहल (1989 बैच) मुख्य सचिव पद के लिए दो अन्य प्रमुख दावेदार थे।

शिंदे और फडणवीस ने नियुक्ति को दी हरी झंडी

शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सुजाता सौनिक को मुख्य सचिव के रूप में चुनने में सर्वसम्मति दिखाई। सरकार आगामी विधानसभा चुनावों से पहले महिला मतदाताओं को एक मजबूत संकेत भेजना चाहती थी। इसके अलावा उनका चयन ऐसे समय में हुआ है जब सरकार ने हाल ही में चौथी महिला नीति के कार्यान्वयन की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य महिलाओं का सशक्तीकरण और विकास करना है।

सख्त और बेबाक अधिकारी

सख्त और बेबाक अधिकारी के रूप में जानी जाने वाली सुजाता सौनिक वर्तमान में राज्य के गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव का कार्यभार संभाल रही हैं। हाल ही में उन्हें कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा सचिव रैंक पर पदोन्नत किया गया था। उन्होंने सामान्य प्रशासन विभाग में भी अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर कार्य किया है। साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य सहित कुछ अन्य विभागों में भी काम किया है।

तीन दशकों का अनुभव

सुजाता सौनिक के पास स्वास्थ्य सेवा, वित्त, शिक्षा, आपदा प्रबंधन एवं जिला, राज्य और संघीय स्तर पर शांति स्थापना और भारतीय प्रशासनिक सेवा और संयुक्त राष्ट्र के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सार्वजनिक नीति और शासन का तीन दशकों का अनुभव है। सरकार ने उनके पति मनोज सौनिक को अप्रैल-दिसंबर 2023 तक सीएस नियुक्त किया था। वर्तमान में मनोज सौनिक मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार हैं।

मनोज सौनिक के सेवानिवृत्त होने के बाद सरकार ने दूसरी बार इस पद के लिए सुजाता सौनिक पर विचार नहीं किया और 1988 बैच के उनके जूनियर नितिन करीर को मुख्य सचिव के पद पर चुन लिया। पिछले साल 31 दिसंबर को नियुक्त किए गए करीर को इस साल मार्च में सेवानिवृत्त होना था, लेकिन लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उन्हें तीन महीने का सेवा विस्तार दिया गया था। (आईएएनएस)