A
Hindi News महाराष्ट्र महराष्ट्र के स्कूल के शौचालय की सफाई करते दिखे छात्र-छात्राएं, शरद गुट ने उठाए सवाल

महराष्ट्र के स्कूल के शौचालय की सफाई करते दिखे छात्र-छात्राएं, शरद गुट ने उठाए सवाल

महराष्ट्र के बीड जिले के जिला परिषद स्कूल का मामला है, जहां बच्चे शौचलय साफ करते देखे गए। छात्र ने बताया कि यह काम उनसे रोजाना ही करवाया जाता है।

स्कूल में शौचालय सफाई करते बच्चे- India TV Hindi Image Source : INDIANTV/PTI स्कूल में शौचालय सफाई करते बच्चे

राष्ट्रवादी कांग्रेस (शरदचंद्र पवार गुट) ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' से एक स्कूल का वीडियो शेयर किया है। यह स्कूल महराष्ट्र के बीड जिले के जिला परिषद स्कूल का है। इस वीडियो में बच्चे स्कूल का शौचलय साफ करते दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो में छात्र और छात्राएं मिलकर शौचालय साफ कर रहे हैं। छात्र बता रहे हैं कि यह काम उनसे रोजाना ही करवाया जाता है। इस वीडियो को शरदचंद्र पवार गुट ने पोस्ट करते हुए महाराष्ट्र की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाया है।

"हर मामले की पैरवी करने में व्यस्त"

शरदचंद्र पवार गुट की ओर से एक्स पर लिखा पोस्ट, "महायुति सरकार के राज में जिला परिषद स्कूलों के शिक्षक बच्चों को स्कूल के शौचालय साफ करने के लिए मजबूर कर रहे हैं। यदि बीड जिले के संरक्षक मंत्री धनंजय मुंडे और स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर अपनी पार्टियों के लिए सिर्फ प्रवक्ता के रूप में हर मामले की पैरवी करने में व्यस्त हैं, तो  फिर शिक्षा प्रणाली पर इस तरह का बोझ पड़ना स्वाभाविक है और छात्रों को भी ऐसी कठिनाइयों का सामना तो करना पड़ेगा, जो कि बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।"

इससे पहले सीधी का वीडियो हुआ था वायरल

बीते दिनों मध्य प्रदेश के सीधी जिले के शासकीय स्कूल का एक वीडियो सामने आया था, जिसमें दो छात्र टॉयलेट सफाई करते दिखे थे। वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया था। वीडियो में दो छात्र स्कूल के शौचलय गए हुए थे, जहां टॉयलेट करने के बाद सफाई कर रहे थे। जब स्कूल में मौजूद शिक्षकों का कहना था कि बच्चों से सफाई नहीं कराई गई थी, बल्कि बच्चे टॉयलेट गए हुए थे जो खुद पानी डाल रहे थे।

ये भी पढ़ें- 

शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने पर बवाल, शिवसेना-UBT और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प; पथराव भी हुआ

'ऑपरेशन भेड़िया' पर CM योगी की नजर, बहराइच पहुंच पीड़ितों से मिले वन मंत्री