A
Hindi News महाराष्ट्र सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के 10 साल पूरे, नीता अंबानी ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर किया बड़ा ऐलान

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के 10 साल पूरे, नीता अंबानी ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर किया बड़ा ऐलान

इसके तहत 50,000 बच्चों के जन्मजात हृदय रोग की जांच और इलाज की सुविधा मुफ्त में मिलेगी। 50 हजार महिलाओं को ब्रेस्ट और Cervical कैंसर की फ्री जांच कराई जाएगी और इलाज भी फ्री होगा।

Reliance foundation, Nita ambani- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नीता अंबानी ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर किया बड़ा ऐलान

मुंबई: सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल अपनी 10वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता मुकेश अंबानी ने हाशिए पर पड़े समुदायों के 1,00,000 से अधिक बच्चों और महिलाओं की सहायता के लिए नई स्वास्थ्य सेवा योजना की घोषणा की है। इसके तहत 50,000 बच्चों के जन्मजात हृदय रोग की जांच और इलाज की सुविधा मुफ्त में मिलेगी। 50 हजार महिलाओं को ब्रेस्ट और Cervical कैंसर की फ्री जांच कराई जाएगी और इलाज भी फ्री होगा। साथ ही 10 हजार किशोरियों को Cervical कैंसर के टीके मुफ्त में लगाए जाएंगे। 

सुलभ विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता एम. अंबानी ने कहा, "10 वर्षों से सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल हर भारतीय के लिए विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा को सुलभ और सस्ता बनाने के हमारे दृष्टिकोण से प्रेरित होकर काम कर रहा है। हमने साथ मिलकर लाखों लोगों के जीवन को छुआ है और अनगिनत परिवारों को उम्मीद दी है। यह एक मील के पत्थर के समान है और इसका जश्न मनाते हुए हमने हाशिए पर पड़े समुदायों के बच्चों और महिलाओं के लिए एक नई स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू की है। यह स्वास्थ्य योजना पूरी तरह से निःशुल्क है। क्योंकि हमारा मानना ​​है कि अच्छा स्वास्थ्य एक समृद्ध राष्ट्र की नींव है, और स्वस्थ महिलाएं और बच्चे एक संपन्न समाज की नींव हैं।"

10 साल में कई उपलब्धियां 

सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल ने असाधारण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते हुए एक दशक पूरा कर लिया है। पिछले एक दशक में, इस अस्पताल ने 2.75 मिलियन भारतीयों के जीवन को छुआ है, जिसमें 1.5 लाख से अधिक बच्चे शामिल हैं। सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल अपने रोगियों की बेहतरीन ​​देखभाल और अत्याधुनिक तकनीक मुहैया कराने में अग्रणी है। पिछले एक दशक में इस अस्पताल ने कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। इन उपलब्धियों के बीच, सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल ने 500 से ज्यादा ऑर्गेन ट्रांसप्लांट किए हैं। साथ ही 24 घंटे के भीतर 6 अंगों को प्रत्यारोपित करके कई लोगों की जान बचाने का रिकॉर्ड बनाया है। सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल को लगातार भारत में नंबर 1 मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में भी मान्यता दी गई है।

360 बिस्तरों वाला अस्पताल 

सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल दक्षिण मुंबई में स्थित 360 बिस्तरों वाला अस्पताल है। इस अस्पताल का मिशन उच्च कुशल पेशेवरों (highly-skilled professionals), अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारियों और नई तकनीकों के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को सुरक्षित, सस्ती और विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। यह अस्पताल JCI (संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय आयोग) और NABH मान्यता प्राप्त है जो गुणवत्तापूर्ण देखभाल और रोगी सुरक्षा के लिए उच्चतम मानक है। साथ ही, यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ग्रीन बिल्डिंग अनुरूपता में मुंबई का सबसे बड़ा गोल्ड सर्टिफाइड ग्रीन अस्पताल है। 

जन्मजात हृदय रोग गंभीर समस्या

बता दें कि जन्मजात हृदय रोग भारत में एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। इसमें मृत्यु दर बहुत अधिक है। यह देश में लगभग 100 नवजात शिशुओं में से 1 को प्रभावित करता है। साथ ही, स्तन कैंसर भारतीय महिलाओं में सबसे आम हो चुका है, जो सभी महिला कैंसरों का 25% से अधिक है। हाल ही में ICMR के एक अध्ययन में पाया गया है कि लोकल स्टेज में  निदान किए गए रोगियों में कैंसर के गंभीर रोगियों की तुलना में 5 साल तक जीवित रहने की संभावना 4.4 गुना अधिक होती है। समय पर निदान और उपचार मिलना इन रोगियों के लिए बेहतर परिणामों की कुंजी बन जाती है।