A
Hindi News महाराष्ट्र खुद को Z+ सुरक्षा मिलने पर क्या बोले शरद पवार? चुनाव को लेकर जताई ये बड़ी आशंका

खुद को Z+ सुरक्षा मिलने पर क्या बोले शरद पवार? चुनाव को लेकर जताई ये बड़ी आशंका

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शरद पवार को जेड प्लस सुरक्षा दी गई है। ये सुरक्षा केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दी गई है। विधानसभा चुनाव को लेकर शरद पवार कई जिलों के दौरे पर रहते हैं।

एनसीपी (SP) प्रमुख शरद पवार- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO एनसीपी (SP) प्रमुख शरद पवार

महाराष्ट्र में इस साल के अंत तक विधानसभा के चुनाव हैं। सभी पार्टियों ने चुनावी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। राज्य में शीर्ष नेताओं का बैठकों का दौर शुरू हो गया है। नेता लोग जनता के बीच जाकर जनसभाएं भी कर रहे हैं। इस बीच,  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (SP) के प्रमुख शरद पवार को केंद्र सरकार ने जेड प्लस सुरक्षा दी है।

पवार की पहली प्रतिक्रिया आई सामने

पवार को ‘जेड प्लस’ सुरक्षा मिलने के बाद उनकी पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। पवार ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा सुरक्षा मिलना उनके बारे में प्रामाणिक जानकारी हासिल करने का जरिया भी हो सकता है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने पवार को बुधवार को ‘जेड प्लस’ सुरक्षा प्रदान की है। 

तीन लोगों को जेड प्लस सुरक्षा

यह वीआईपी को दी जाने वाली सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा है। 83 वर्षीय पवार ने उनकी सुरक्षा बढ़ाने के बारे में कहा कि उन्हें इस कदम के पीछे के मकसद की जानकारी नहीं है। पवार ने कहा, 'गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने मुझे बताया कि सरकार ने तीन लोगों को ‘जेड प्लस’ सुरक्षा देने का फैसला किया है और मैं उनमें से एक हूं। अन्य दो लोग राष्ट्रीय स्वयं सेवक (RSS) प्रमुख मोहन भागवत और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं।'

प्रमाणिक जानकारी हासिल करने का हो सकता है जरिया

इसके साथ ही पवार ने चुटकी लेते हुए कहा, 'चुनाव नजदीक आ रहे हैं, इसलिए यह मेरे बारे में प्रामाणिक जानकारी हासिल करने का जरिया हो सकता है।' मालूम हो कि राज्य में इसी साल के अंत तक विधानसभा चुनाव हैं। शरद पवार महाराष्ट्र के कई जिलों में चुनावी जनसभाएं और पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं। 

क्या है जेड प्लस सुरक्षा?

बता दें कि पवार की ‘जेड प्लस’ सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 55 सशस्त्र कर्मियों के एक इज को नियुक्त किया गया है। वीआईपी सुरक्षा का वर्गीकरण ‘जेड प्लस’ (सर्वोच्च) से शुरू होता है, उसके बाद ‘जेड’, ‘वाई प्लस’, ‘वाई’ और ‘एक्स’ आते हैं।

भाषा इनपुट के साथ