A
Hindi News महाराष्ट्र MVA में नहीं सुलझ रहा सीटों को लेकर फंसा पेंच, बीजेपी पर निशाना साधते हुए शरद पवार ने कही ये बात

MVA में नहीं सुलझ रहा सीटों को लेकर फंसा पेंच, बीजेपी पर निशाना साधते हुए शरद पवार ने कही ये बात

नामांकन दाखिल करने की समयसीमा से एक दिन पहले शरद पवार ने कहा कि महा विकास आघाड़ी के बीच राज्य की कुल 288 सीटों में से 90 से 95 प्रतिशत सीटों पर आम सहमति बन गई है।

शरद पवार - India TV Hindi Image Source : PTI शरद पवार

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई है। महायुति हो या महा विकास अघाड़ी दोनों ही गठबंधन में कई सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर अभी भी पेंच फंसा है। इस बीच, महा विकास अघाड़ी गठबंधन के घटक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख शरद पवार ने नामांकन दाखिल करने की समयसीमा से एक दिन पहले सोमवार को कहा कि विपक्षी महा विकास आघाड़ी (MVA) के बीच राज्य की कुल 288 सीटों में से 90 से 95 प्रतिशत सीटों पर आम सहमति बन गई है। 

शरद पवार ने पत्रकारों से बातचीत में बीजेपी पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि उनकी लड़ाई प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों में फूट डलवाने वाले और अपनी विचारधारा से समझौता करने वाले लोगों के खिलाफ है। उन्होंने दावा किया कि सत्ता में बैठे लोगों ने जनता की समस्याएं हल नहीं की। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है।

"ऐसे काम किए जो उन्हें नहीं करने चाहिए थे"

महा विकास अघाड़ी में एसीपी (एसपी), कांग्रेस और उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) शामिल हैं। शिवसेना जून 2022 में दो धड़ों में विभाजित हो गई थी, जिससे ठाकरे नीत एमवीए सरकार गिर गई थी, जबकि शरद पवार द्वारा स्थापित एनसीपी में उस समय फूट पड़ गई थी, जब उनके भतीजे अजित पवार जुलाई 2023 में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हो गए थे। शरद पवार ने कहा, "जो लोग सत्ता में हैं उन्होंने जनता की समस्याओं का समाधान नहीं किया। हम उन लोगों के खिलाफ लड़ रहे हैं जिन्होंने राजनीतिक दलों में फूट डाली, अपनी विचारधारा के साथ अनावश्यक समझौता किया और ऐसे काम किए जो उन्हें नहीं करने चाहिए थे।"

सरकार की योजना पर क्या बोले पवार? 

सरकार की लाडकी बहिन योजना जैसी कल्याणकारी योजनाओं के कारण चुनावों में विपक्ष के समक्ष संभावित चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर शरद पवार ने कहा कि जो लोग इतने लंबे समय से सत्ता में हैं उन्होंने ऐसी कोई योजना नहीं बनाई। पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस साल की शुरुआत में लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ महायुति को मिले बड़े झटके के बाद ही लाडकी बहिन योजना शुरू की गई। लोकसभा चुनाव में MVA ने राज्य में कुल 48 में से 31 सीटें जीती थी। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की तीसरी लिस्ट, 25 उम्मीदवारों के नाम

CM नीतीश ने शुरू की 2025 विधानसभा चुनाव की तैयारी, दिया इतनी सीटें जीतने का लक्ष्य