A
Hindi News महाराष्ट्र महाविकास आघाडी में सर्वे के बाद होगा सीटों का बंटवारा, 20 अगस्त से शुरू होगा चुनाव प्रचार

महाविकास आघाडी में सर्वे के बाद होगा सीटों का बंटवारा, 20 अगस्त से शुरू होगा चुनाव प्रचार

महाविकास आघाडी में विधानसभा के लिए सीटों का बंटवारा मेरिट के आधार पर होगा और अब मेरिट का पैमाना बनाने के लिए इन दलों ने एक नोडल एजेंसी को नियुक्त किया है।

Mahavikas Sghadi- India TV Hindi Image Source : PTI महाविकास अघाड़ी के नेता

महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी के तीनों दल कांग्रेस, एनसीपी (शरद) और शिवसेना (उद्धव) आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगे हुए हैं। तीनों ही पार्टियों में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है, लेकिन कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा अब इसका फैसला एक सर्वे से होगा। तीनों ही दलों ने संयुक्त रूप से एक नोडल एजेंसी को नियुक्त किया है, जो महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों का सर्वे करेगी। सर्वे से यह पता लग सकेगा कि कौन सी पार्टी राज्य में कितनी सीटों पर चुनाव जीत सकती है। कहां किस पार्टी का उम्मीदवार जीत सकता है। इसी सर्वे के आधार पर तीनों दलों में सीटों का बंटवारा होगा।

सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनाव में तीनों ही दलों को बड़ी सफलता हाथ लगी थी। जिसके बाद अब तीनों दल आगामी विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। हालांकि तीनों ही दलों के नेता समय-समय पर यह कहते आए हैं कि महाविकास आघाडी में विधानसभा के लिए सीटों का बंटवारा मेरिट के आधार पर होगा और अब मेरिट का पैमाना बनाने के लिए इन दलों ने एक नोडल एजेंसी को नियुक्त किया है। जो बहुत जल्द तीनों पार्टियों के लिए राज्य में सर्वे शुरू करने वाली है। दरअसल तीनों ही पार्टियों ने यह सर्वे इसलिए कराने का फैसला किया है, ताकि सीटों के बंटवारे में किसी भी तरह के आपसी वाद विवाद से बचा जा सके।

किसको कितनी सीटें?

सूत्रों के मुताबिक प्राथमिक चर्चा में कांग्रेस 105 से 110, उद्धव शिवसेना 90 से 95, एनसीपी शरद पवार 70 से 75 और समाजवादी  पार्टी,लेफ्ट पार्टीया ,शेतकरी कामगार पार्टी जैसे अन्य छोटे सहयोगी के लिए 10 से 12 सीटें छोड़ी जाये यह कांग्रेस की रणनीति है। नोडल एजेन्सी के सर्वे के बाद सीट शेयरिंग पर चर्चा शुरू होगी।

जहां लोकसभा जीते, वहीं विधानसभा में टिकट

खबर है कि तीनों ही पार्टियों ने इस एजेंसी को 20 अगस्त से पहले सर्वे करने को कहा है ताकि सीटों के बंटवारे में देरी न हो। हालांकि लोकसभा चुनाव में जिन सीटों पर जिस पार्टी को सफलता हाथ लगी थी, उस पार्टी ने उस क्षेत्र की सभी विधानसभा सीटों पर अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सूत्रों का कहना है कि पिछले विधानसभा चुनाव में जिन सीटों पर आघाडी के दलों ने जीत हासिल की थी, वह सीटें उसी मूल पार्टी को मिले इसका भी ध्यान रखा जाएगा। 16 अगस्त को मुंबई के शानमुखानन्द सभागार में एमवीए के तीनों पार्टियो के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं को संयुक्त सम्मेलन भी होगा ताकि बेहतर तालमेल आपस में रखा जाये।

महाआघाडी का चुनावी अभियान 20 अगस्त से होगा शुरू

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन के अवसर पर मुंबई में एक बड़ी सभा का आयोजन कर आगामी विधानसभा चुनाव का नारियल फोड़ा जाएगा। इस सभा के लिए पूरे देश भर से कार्यकर्ता मुंबई पहुंचने वाले हैं। इस कार्यक्रम में महाविकास आघाडी के दलों के नेताओं को भी बुलाया जाएगा जिसके लिए शरद पवार और उद्धव ठाकरे को कांग्रेस के नेताओं ने निमंत्रण भेज दिया है। इस कार्यक्रम में लोकसभा में विपक्ष के नेता एवं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें-

'तेजस्वी के मंसूबे पूरे नहीं होंगे, बस ख्याली पुलाव पकाते रहे जाएंगे', ललन सिंह ने किया पलटवार

दिल्ली: तिहाड़ जेल से बाहर आते ही एक्शन मोड में मनीष सिसोदिया, संभालेंगे ये बड़ी जिम्मेदारी