A
Hindi News महाराष्ट्र VIDEO: महाराष्ट्र चुनाव में उतरे संघ और VHP के कार्यकर्ता, जानिए किन मुद्दों पर BJP के लिए मांग रहे वोट?

VIDEO: महाराष्ट्र चुनाव में उतरे संघ और VHP के कार्यकर्ता, जानिए किन मुद्दों पर BJP के लिए मांग रहे वोट?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ने पूरी कमर कस ली है। बीजेपी के साथ-साथ संघ के कार्यकर्ता भी जमीन पर उतर गए हैं। संघ और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता लोगों के बीच जाकर कई मुद्दों पर बीजेपी के लिए वोट मांग रहे हैं।

विश्व हिंदू परिषद के नेता गोविंद शेंडे- India TV Hindi Image Source : INDIA TV विश्व हिंदू परिषद के नेता गोविंद शेंडे

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की जीत निश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) एवं उसके 36 सहयोगी संगठन सक्रिय हो गए हैं। छोटे-छोटे समूह बनाकर RSS उसके सहयोगी संगठन लोगों के घरों तक पहुंचेंगे। इस दौरान संघ के संगठन के लोग बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन महायुती के पक्ष में वोट मांगेंगे। 

संघ के कार्यकर्ता सक्रिय

इसके साथ ही संघ के कार्यकर्ता जनमत तैयार करने के लिए बड़े पैमाने पर संपर्क कार्यक्रम शुरू कर करने की योजना पर काम कर रहे हैं। संघ ने अपने सभी सहयोगी संगठनों के साथ-साथ समन्वय के जरिए लोगों से बातचीत शुरू कर दी है। संघ के सहयोगी संगठन अलग-अलग तरीके से महाराष्ट्र में महायुती को जीतने के लिए सक्रिय हो गए हैं।

घर-घर जा रहे कार्यकर्ता

महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में इसको लेकर सभाएं की जा रही हैं। 7-8 लोगों कि टोलियों के रूप में लोगों के घरों तक पहुंचकर राष्ट्रीय हित, हिंदुत्व ,सुशासन, विकास, लोक कल्याण और समाज से जुड़े विभिन्न स्थानीय मुद्दों पर गहन चर्चा के माध्यमों से लोगों को अवगत कराया जा रहा है। 

100 प्रतिशत मतदान करने की अपील

वहीं, विश्व हिंदू परिषद ने पूरे महाराष्ट्र के साधु-संतों का सम्मेलन लेना शुरू कर दिया है। एक-एक संभाग में तमाम साधु-संतों का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। मंदिर मठो के प्रतिनिधित्व करने वाले साधु संत हिंदुत्व, सुशासन, विकास, लोक कल्याण, राष्ट्रीय हित के विषय से लोगों को बताएंगे। इसके साथ ही वह वोट जिहाद के खिलाफ 100% वोटिंग करने की बात करेंगे। महाराष्ट्र में साधु-संत तमाम हिंदुओं को 100% मतदान करने की बात कर रहे हैं। संतों ने कहा कि जन-जन तक बात पहुंचाई जाएगी कि जो हिंदू हित की बात करेगा उसे सत्ता पर लाया जाएगा। 

संत सम्मेलन आयोजित किए गए

विश्व हिंदू परिषद वोट जिहाद के खिलाफ हिंदू मतों को एक करने के लिए और भारतीय जनता पार्टी की जीत की जमीन मजबूत करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। नागपुर और अकोला में दो संत सम्मेलन आयोजित किए गए। इसी तरह महाराष्ट्र के हर संभाग में संत सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

जो हिंदू धर्म की रक्षा करे उसे वोट दो

विश्व हिंदू परिषद के महाराष्ट्र गोवा के क्षेत्र प्रमुख गोविंद शेडे ने कहा कि निति निर्धारण करने वाले व्यक्ति चुन के जाते हैं। हमारा प्रयत्न ऐसे व्यक्ति चुन के जाएं जो धर्म की रक्षा करें। धर्म अधारित नीति निर्धारण करें। उसके लिए समाज को प्रेरित करना पड़ेगा। आने वाले जो भी निर्वाचन हो आज महाराष्ट्र का है। अन्य प्रांत का होगा। ऐसे लोग चुनकर जाएं जो नीति निर्धारण, हिंदू धर्म, हिंदी संस्कृत, हिंदी परंपरा, हिंदू रीति रिवाज का संरक्षण करने वाले निर्वाचित होकर जाए। 

हर क्षेत्र में लेकर जाएंगे हिंदुत्व की बात

गोविंद शेडे ने कहा कि इस सम्मेलन से एक आवाज सामने आ रही है कि अपने प्रभाव वाले क्षेत्र में यह बात लेकर जाएंगे। हर संत महंत का अपना प्रभाव क्षेत्र होता है। उनके अनुयाई होते हैं। उनके शिष्य होते हैं। उनका प्रभाव क्षेत्र होता है। उनके शिष्य होंगे है। उनके अनुयाई होंगे। उनके माध्यम से यह किया जाएगा जो भी मार्ग साधु-संतों को प्रसस्त लगेगा उसके तहत होगा।

वोट जिहाद चिंता का विषय

विश्व हिंदू परिषद के महाराष्ट्र गोवा के क्षेत्र प्रमुख गोविंद शेंडे ने आगे कहा कि वोट जिहाद एक चिंता का विषय है। अनेक प्रकार के जिहादी चल रहे हैं। जमीन जिहाद, लव जिहाद, जल जिहादी भी होने वाला है। कितने जिहाद होने वाले हैं पता नहीं। सरकार में हिंदू नीति निर्धारण वाले व्यक्ति ही जाने चाहिए। वह वोट के अंदर जिहाद कर सकते हैं तो हम क्यों नहीं शत प्रतिशत मतदान करें।

बढ़ाया जाएगा वोट प्रतिशत

साधु-संतों ने बताया कि लोकसभा चुनाव में जो हुआ। भारत की सनातन को लेकर हुआ है। वोट जिहाद का जवाब उसी हिसाब से दिया जाएगा। छोटी-छोटी गोष्टी की जाएगी। गुप्त चर्चा भी होगी। छोटी बैठकें भी होंगी। वोट का प्रतिशत बढ़ाया जाए। हमारा देश और हमारे संस्कार को लेकर बढ़ें। इसलिए हमें अपना मत का प्रतिशत बढाने है इसकी लोगो से बात की जाएगी।