A
Hindi News महाराष्ट्र पूणे में जूलरी शॉप के मालिक को लॉरेंस बिश्नोई के नाम से धमकी, 10 करोड़ रुपये मांगे, पुलिस बोली- इन्हें अच्छे से जानते हैं लोग

पूणे में जूलरी शॉप के मालिक को लॉरेंस बिश्नोई के नाम से धमकी, 10 करोड़ रुपये मांगे, पुलिस बोली- इन्हें अच्छे से जानते हैं लोग

धमकी ईमेल के जरिए दी गई है। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि धमकी लॉरेंस बिश्नोई की तरफ से ही दी गई है या किसी ने उसके नाम का फायदा उठाने की कोशिश की है।

Lawrence Bishnoi- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO लॉरेंस बिश्नोई

महाराष्ट्र के पुणे में एक बड़े जाने-माने ज्वेलर्स शॉप के मालिक को लॉरेंस बिश्नोई के नाम से धमकी मिली है। धमकी में 10 करोड़ रुपए की मांग भी की गई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। प्राथमिक रूप से पुणे पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बताया गया है, कि उन्होंने एक बड़े ज्वेलर्स शॉप के ओनर की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया है। शिकायत में ऐसा बताया गया है कि सराफा व्यापारी से लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ईमेल के जरिए 10 करोड़ रुपए की फिरौती मांगी है।

फिलहाल पुणे पुलिस ने इसकी जांच साइबर डिपार्टमेंट को सौंप दी है। इस मामले में फिलहाल किसी भी प्रकार से इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह धमकी बिश्नोई गैंग की तरफ से दी गई या नहीं। धमकी किस व्यापारी को मिली इस बात की जानकारी फिलहाल पुलिस के किसी भी अधिकारी की तरफ से नहीं दी गई है, लेकिन उन्होंने बताया है कि इस व्यापारी को शहर में लोग अच्छी तरह से जानते हैं।

दो दिन पहले मिला मेल

एक अधिकारी ने बताया कि पुणे पुलिस ने दो दिन पहले कारोबारी को प्राप्त हुए ईमेल का तकनीकी विश्लेषण शुरू कर दिया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘पुणे के एक आभूषण कारोबारी को करोड़ों रुपये की मांग वाला एक ईमेल मिला है। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के नाम से यह गुमनाम ईमेल भेजा गया था।’’ अधिकारी ने बताया कि ईमेल से जुड़े दावों और तकनीकी विवरणों की जांच की जा रही है। अधिकारी ने बताया, ‘‘(ईमेल) भेजने वाले ने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का सदस्य होने का दावा किया है। हम यह भी पता लगा रहे हैं कि क्या किसी जालसाज ने इसे भेजा है।’’ लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी थी। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में गिरफ्तार किए गए कुछ लोगों के भी गिरोह से कथित संबंध हैं।

लॉरेंस बिश्नोई से प्रभावित युवक ने अवैध हथियारों के साथ शेयर की फोटो

दिल्ली पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है, जो लॉरेंस बिश्नोई से प्रभावित था। 22 साल के इस युवक ने अवैध हथियारों के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की थीं। इसे राजधानी के द्वारका इलाके से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी आकाश जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से प्रभावित था और हथियारों के साथ तस्वीरें साझा करके सोशल मीडिया पर कुख्यात होना चाहता था। सिंह ने कहा, "पुलिस टीम को 'इंस्टाग्राम' पर आग्नेयास्त्रों के साथ पोज देते हुए आकाश नामक व्यक्ति की तस्वीर मिली। उसके अकाउंट पर तुरंत नजर रखी गयी और उसे पकड़ने के लिए जानकारी जुटाई गई।" अधिकारी ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर आकाश को 15 अक्टूबर को पकड़ा गया। उसके कब्जे से एक देशी पिस्तौल और एक जिंदा कारतूस जब्त किया गया और जाफरपुर कलां पुलिस थाने में शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आकाश ने खुलासा किया कि वह लॉरेंस बिश्नोई की तरह कुख्यात होना चाहता था।