A
Hindi News महाराष्ट्र ईद ए मिलाद पर बजाया डीजे तो दर्ज होगा केस, पुलिस ने पहले ही दे दी चेतावनी

ईद ए मिलाद पर बजाया डीजे तो दर्ज होगा केस, पुलिस ने पहले ही दे दी चेतावनी

19 सितंबर को ईद ए मिलाद को लेकर पुणे पुलिस ने मुस्लिम धर्म गुरु और उनसे जुड़े विविध मुस्लिम संगठनों के जिम्मेदारों की एक मीटिंग रखी थी। इस मौके पर पुलिस उपायुक्त (DCP) स्मार्थना पाटिल ने कहा कि डीजे बजाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : FREEPIK प्रतीकात्मक तस्वीर

ईद ए मिलाद के मौके पर डीजे और लेजर लाइट पर बैन लगा दिया गया है। पुणे पुलिस उपायुक्त (DCP) ने त्योहार से पहले ही इसे लेकर संबंधित लोगों को चेतावनी दी है। पुलिस ने साफ किया है कि डीजे और लेजर लाइट के साथ जुलूस निकालने वाले मुस्लिम संघटनाओ और जन समुदाय के खिलाफ मामले दर्ज किए जाएंगे। इसके साथ ही डीजे सामग्री और लेजर लाइट जब्त कर ली जाएगी। पुणे पुलिस उपायुक्त समर्थना पाटिल ने कहा कि त्योहार के इस मौके पर डीजे और लेजर लाइट का इस्तेमाल जुलूस में ना किया जाए। 

19 सितंबर को ईद ए मिलाद के त्यौहार को लेकर पुणे पुलिस ने अल्पबचत भवन में मुस्लिम धर्म गुरु और उनसे जुड़े विविध मुस्लिम संगठनों के जिम्मेदारों की एक मीटिंग रखी थी। इस मौके पर उपस्थितों को सूचित करते हुए परिमंडल 2 की पुलिस उपायुक्त (DCP) स्मार्थना पाटिल ने कहा कि डीजे बजाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएही और मामले दर्ज किया जाएगा।

Image Source : India TVसीरत कमीटी पूना का फरमान

डीजे के पैसे से जरूरतमंदों की मदद करें

पुलिस अधिकारी ने कहा कि त्यौहार मनाते हुए हम चाहते हैं कि हमें खुशियों के क्षण मिलें, जिनसे प्रेरित होकर आने वाले दिनों में हमें इससे ऊर्जा मिले। यह बात सोचकर हमारे पूर्वजों ने इसकी शुरुआत की थी, लेकिन इन बातों से हम दिन-ब-दिन दूर होते जा रहे हैं। डीजे पर जो पैसा खर्च हो रहा है उस पैसे से कोई ऐसा काम किया जाए, जिसका फायदा समाज या जरूरतमंद लोगों को हो सके। जुलूस के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वाले और लेजर लाइट के साथ डीजे बजाने वाले लोगों पर पुलिस अपने निजी कैमरों से भी नजर रखने वाली है, जिसके फुटेज के आधार पर आगे हर एक व्यक्ति की पहचान करते हुए उन्हें चुन चुन कर पुलिस उन पर एपआईआर दर्ज कर सकती है। पुणे पुलिस ने नेताओं के उन सड़कों पर जगह-जगह लगने वाले स्टेज पर भी रोक लगाई है, जहां से यह जुलूस गुजरने वाला है ताकि जुलूस में शामिल लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

10 बजे तक खत्म करना होगा जुलूस

ईद ए मिलाद के जुलूस को रात 10:00 बजे तक ही जारी रखने की अनुमति दी गई है। मुस्लिम धर्म भी गुरु सोशल मीडिया के माध्यम से यह जागरुकता फैला रहे हैं कि जुलूस के दौरान डीजे बजाना हराम है। इसे लेकर डीसीपी स्मार्थना पाटिल ने कहा "क्या आप इन मुस्लिम धर्म गुरु के ऐलान को भी नजर अंदाज कर रहे हो ? अगर हां है तो हम उन सभी लोगों के ऊपर कार्रवाई करेंगे, जो सरकारी नियमों का उल्लंघन करते हुए डीजे और लेजर लाइट लेकर इस जुलूस में शामिल होंगे।

(पुणे से समीर शेख की रिपोर्ट)