A
Hindi News महाराष्ट्र MVA में 30-40 सीटों पर नहीं बन रही बात, नाना पटोले बोले- शरद पवार और उद्धव ठाकरे से करेंगे बात

MVA में 30-40 सीटों पर नहीं बन रही बात, नाना पटोले बोले- शरद पवार और उद्धव ठाकरे से करेंगे बात

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर गठबंधन दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर लगातार बैठकें चल रही हैं। विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी में सीट बंटवारे को लेकर अभी भी पेंच फंसा है। इस बीच, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले का बयान आया है।

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग है। इसके लिए सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में शामिल सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी ने 99 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। हालांकि, विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी यानी MVA के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग पर अभी तक बात नहीं बन पाई है। इसे लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले का बयान सामने आया है।  

नाना पटोले ने कहा, "हमने आज 96 सीटों पर चर्चा की है। चर्चा में कुछ सीटें हैं, लेकिन हमने उन पर बात नहीं की। हम कल शरद पवार और उद्धव ठाकरे से बात करेंगे। जहां तक ​​30-40 सीटों पर बंटवारे की समस्या है, तो हम इसका रास्ता निकालेंगे।"

एमवीए से सपा ने मांगी 12 सीटें, 5 पर उतारे प्रत्याशी 

वहीं, समाजवादी पार्टी ने महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी से 12 सीटों की मांग की है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को धुले विधानसभा सीट से उम्मीदवार की घोषणा की। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हमने MVA से 12 सीटें मांगी हैं। सीटों की डीटेल्स भी उन्हें भेज दी गई हैं। इससे पहले सपा ने शुक्रवार को शिवाजी नगर से अबू आजमी, भिवंडी ईस्ट से मौजूदा विधायक रईस शेख, भिवंडी वेस्ट से रियाज आजमी और मालेगांव मध्य से शान-ए-हिंद को प्रत्याशी बनाया था। सपा के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष और विधायक अबू आजमी ने कहा कि हमने पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है ताकि महा विकास अघाड़ी को पता चले कि हम यहां मजबूत हैं, वरना वे बैठक में बताएंगे कि आपका प्रत्याशी मजबूत नहीं है।

सहमति बनाने के लिए सक्रिय हुए शरद पवार

सीट बंटवारे को लेकर MVA में गतिरोध के बीच सहयोगी दलों कांग्रेस और शिवसेना ने एनसीपी-एसपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की और इस पर चर्चा हुई। MVA सूत्रों की मानें तो आम सहमति बनने के बाद एक या दो दिन में सीट बंटवारे पर समझौता हो जाने की संभावना है। शरद पवार से मुंबई के वाईबी चव्हाण सेंटर में कांग्रेस नेता नसीम खान, शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे, संजय राउत, अनिल परब और एनसीपी-एसपी के अनिल देशमुख ने उनसे मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली में हैं। उन्होंने कहा, "एमवीए सहयोगियों के बीच बातचीत 10 से 12 सीटों पर केंद्रित है, ताकि यह तय किया जा सके कि कौन सी-पार्टी बेहतर उम्मीदवार दे सकती है।" नसीम खान ने बताया कि शेष 10 प्रतिशत सीट पर आम सहमति बनाने के लिए चर्चा जारी है। उन्होंने कहा, "चूंकि शरद पवार एमवीए के सूत्रधार हैं, इसलिए हमने आज उनसे मुलाकात की और बातचीत की।"

ये भी पढ़ें- 

पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद: भारत और चीन के बीच हो गया बड़ा समझौता, विदेश सचिव ने दी जानकारी

महाराष्ट्र: फडणवीस की उद्धव ठाकरे से हुई थी गुपचुप मुलाकात, MVA में होगा खेला?