A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई के लोगों के लिए खुशखबरी, इस ब्रिज के खुलने से मरीन ड्राइव से बांद्रा का सफर अब 10 मिनट में, जाम से छुटकारा

मुंबई के लोगों के लिए खुशखबरी, इस ब्रिज के खुलने से मरीन ड्राइव से बांद्रा का सफर अब 10 मिनट में, जाम से छुटकारा

आज जिस आर्च ब्रिज का उद्घाटन किया गया है वह एक कनेक्टर ब्रिज है जो कि कोस्टल रोड को बांद्रा वर्ली सी लिंक से जोड़ता है। ब्रिज का उद्घाटन करने के बाद सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के शुरु होने के बाद लोगों का समय बचेगा।

कोस्टल रोड और बांद्रा वर्ली सी लिंक को जोड़ने वाले नॉर्थ बाउंड कनेक्टर ब्रिज का उद्घाटन।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कोस्टल रोड और बांद्रा वर्ली सी लिंक को जोड़ने वाले नॉर्थ बाउंड कनेक्टर ब्रिज का उद्घाटन।

मुंबईः मुंबई के कोस्टल रोड और बांद्रा वर्ली सी लिंक को जोड़ने वाले नॉर्थ बाउंड कनेक्टर ब्रिज का मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को उद्घाटन किया। अब अगर आप दक्षिण मुंबई में है और आपको उत्तर मुंबई जाना है तो मरीन ड्राइव से कोस्टल रोड से बांद्रा वर्ली सी लिंक का इस्तेमाल करते हुए सीधे बांद्रा पहुंच सकते हैं। यह सफर महज 20 से 25 मिनट में पूरी की जा सकेगी। पहले इस सफर के लिए 40-60 मिनट तक का वक़्त लग जाता था।  

ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत

कोस्टल रोड का दक्षिणी हिस्सा बांद्रा वर्ली सी-लिंक से जोड़ दिया गया। इसके जरिए लोग बांद्रा तक का सफर कर सकेंगे। कोस्टल रोड और सी-लिंक के कनेक्ट होने से वर्ली के बिंदु माधव चौक पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी। कोस्टल रोड और सी-लिंक कनेक्ट होने के बाद मरीन ड्राइव से वर्ली और वर्ली से कोस्टल रोड के जरिए सी लिंक होते हुए लोग आसानी से बांद्रा पहुंच सकेंगे। 

Image Source : india tvकोस्टल रोड और बांद्रा वर्ली सी लिंक को जोड़ने वाले नॉर्थ बाउंड कनेक्टर ब्रिज का उद्घाटन।

शुक्रवार से यात्री कर सकेंगे सफर

मिली जानकारी के अनुसार, 13 सितंबर यानी शुक्रवार को यह ब्रिज आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। लोग शुक्रवार से इस पर सफर कर सकेंगे। इसके उद्घाटन से यात्रियों का समय बचेगा। मरीन ड्राइव से बांद्रा तक सफर करने में 15-20 मिनट लगेंगे। पहले 45-60 मिनट का समय लगता था। अब दक्षिण मुंबई से हवाई अड्डे तक पहुंचने लगभग आधा घंटा लगेगा। पहले एक घंटे से अधिक समय लगता था।

Image Source : india tvकोस्टल रोड और बांद्रा वर्ली सी लिंक को जोड़ने वाले नॉर्थ बाउंड कनेक्टर ब्रिज का उद्घाटन।

सप्ताह में दो दिन ब्रिज रहेगा बंद

इस ब्रिज पर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक सफर किया जा सकेगा। शनिवार और रविवार को मेंटेनेंस के लिए यह बंद रहेगा। साथ ही कोस्टल रोड का दूसरा हिस्सा दिसंबर, 2024 तक सी लिंक से जुड़कर आवागमन के लिए खुलने की उम्मीद की जा रही है।

सीएम और डिप्टी सीएम ने विपक्ष पर साधा निशाना

उद्घाटन के मौके पर सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के शुरु होने के बाद लोगों के समय बचेगा। प्रदूषण कम होगा। इस प्रोजेक्ट ने लोगों के 45 मिनट के समय को कम करके 10 मिनट का कर दिया है। हमने जो कहा उसे पूरा किया। वहीं, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि 25 सालों से ये प्रोजेक्ट ऐसे ही पड़ा हुआ था। कांग्रेस की सरकार थी। कुछ नहीं हुआ। मैने बैठक की और हमने काम शुरु कराया।

Image Source : india tvकोस्टल रोड और बांद्रा वर्ली सी लिंक को जोड़ने वाले नॉर्थ बाउंड कनेक्टर ब्रिज का उद्घाटन।

बता दें कि पहले इसका उद्घाटन 15 अगस्त तक होना था, लेकिन बारिश और हाइटाइड के कारण काम एक माह देरी से खत्म हुआ। वर्ली के बिंदु माधव ठाकरे चौक से मरीन ड्राइव तक कोस्टल रोड की एक साइड 12 मार्च, 2024 से आवागमन के लिए खोली गई है।