A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का जल्द होगा उद्घाटन, जानें-रूट-किराया समेत सभी डिटेल्स

मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का जल्द होगा उद्घाटन, जानें-रूट-किराया समेत सभी डिटेल्स

मुंबई की पहली भूमिगत मेट्रो या एक्वा लाइन के पहले चरण में ट्रेन का परिचालन सुरक्षा मंजूरी मिलते ही आरे कॉलोनी से बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के बीच शुरू होगा। आरे कॉलोनी और बीकेसी के बीच 12.5 किमी लंबा मेट्रो मार्ग, 33.5 किमी लंबी कोलाबा-सीप्ज-आरे मेट्रो लाइन- 3 का हिस्सा है।

मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का जल्द होगा उद्घाटन - India TV Hindi Image Source : PTI मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का जल्द होगा उद्घाटन

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने मुंबई की पहली अंडरग्राउंड (भूमिगत) मेट्रो के पहले फेस का उद्घाटन कर सकते हैं। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कोलाबा-सीप्ज-आरे के बीच 33.5 किलोमीटर लंबे भूमिगत मेट्रो ‘कोरिडोर’ में से 12.5 किलोमीटर लंबे आरे कॉलोनी से बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स मार्ग का उद्घाटन अक्टूबर के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राज्य में अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के साथ करने की संभावना है। 

मेट्रो चलने का टाइम

इस मेट्रो लाइन पर आरे कॉलोनी और बीकेसी के बीच 10 स्टेशन है। मेट्रो सुबह 6:30 बजे से रात 10:30 बजे तक और सप्ताहांत पर सुबह 8:30 बजे से रात 10:30 बजे तक चलेगी। यह लाइन दैनिक यात्रियों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों हवाई अड्डों तक पहुंच सहित महत्वपूर्ण कनेक्शन प्रदान करेगी। एक बार पूरी तरह चालू होने पर एक्वा लाइन मुंबई के दक्षिणी, मध्य और पश्चिमी हिस्सों को जोड़ेगी।

मेट्रो का इतना होगा किराया

मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एमएमआरसी) के प्रबंध निदेशक अश्विनी भिड़े के अनुसार, इस लाइन पर न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 50 रुपये होगा। कोलाबा-सीप्ज-आरे कॉरिडोर के पूरी तरह से संचालित होने पर अधिकतम किराया 70 रुपये होगा। कॉरिडोर के पहले चरण में प्रतिदिन साढ़े छह लाख यात्रियों की यात्रा करने की क्षमता है। भिड़े ने बताया कि ट्रेन संचालन के लिए 48 चालक होंगे, जिनमें 10 महिलाएं शामिल हैं। 

जानकारी के अनुसार, यात्रियों से 0-3 किमी तक के लिए 10 रुपये, 3-12 किमी के लिए 20 रुपये, 12-18 किमी के लिए 30 और 18 किमी से ज्यादा दूरी के लिए 40 या उससे अधिक किराया वसूला जाएगा। यात्रियों को क्यूआर कोड के साथ पेपर टिकट दिए जाएंगे। धीरे-धीरे एनसीएमसी कार्ड लागू किया जाएगा।

पूरी लाइन पर मई 2025 तक चलेगी मेट्रो

मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एमएमआरसी) के प्रबंध निदेशक अश्विनी भिड़े ने बताया कि मेट्रो लाइन-3 पर जल्द ट्रेन का परिचालन शुरू होगा, क्योंकि अब महज मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) की मंजूरी मिलनी बाकी है। भिड़े ने कहा कि इस पर लगभग 93 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और कोलाबा से आरे के बीच पूरी लाइन मार्च या मई 2025 तक संचालित होने की संभावना है।