A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई की यातायात पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, करीब 300 वाहन जब्त, 1.5 लाख से ज्यादा जुर्माना वसूला

मुंबई की यातायात पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, करीब 300 वाहन जब्त, 1.5 लाख से ज्यादा जुर्माना वसूला

अधिकारी के मुताबिक, इस अभियान का उद्देश्य अनियंत्रित और नियम तोड़ने वाले ई-मोटरबाइक सवारों को रोकना था। गलती करने वाले सवारों से 1.63 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया।

Mumbai traffic police- India TV Hindi Image Source : FILE/PTI करीब 300 वाहन जब्त

मुंबई: मुंबई में यातायात पुलिस द्वारा चलाए गए तीन दिवसीय विशेष अभियान के दौरान बड़ी कार्रवाई की गई है। यातायात पुलिस ने लगभग 300 इलेक्ट्रिक मोटरबाइक जब्त की हैं और ऐसे दोपहिया वाहनों के 221 सवारों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को ये जानकारी दी है।

क्या है पूरा मामला?

यातायात पुलिस ने सड़क सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने और अपने और दूसरों के जीवन को खतरे में डालने के लिए ई-मोटरबाइक सवारों के खिलाफ 9 से 11 अगस्त तक अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान कुल 1,176 ई-मोटरबाइकों पर कार्रवाई की गई और गलती करने वाले सवारों से 1.63 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया।

अधिकारी के मुताबिक, इस अभियान का उद्देश्य अनियंत्रित और नियम तोड़ने वाले ई-मोटरबाइक सवारों को रोकना था, जिनकी संख्या पिछले कुछ वर्षों में महानगर में काफी बढ़ी है। अभियान के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 221 ई-मोटरबाइक सवारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि तीन दिनों में 290 ई-मोटरबाइक भी जब्त की गईं।

अधिकारी ने कहा, इसके अलावा, गलत दिशा में खराब संचालित दोपहिया वाहन चलाने के लिए 272 व्यक्तियों के खिलाफ, ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने के लिए 491 सवारों के खिलाफ और नो-एंट्री जोन में ड्राइविंग के लिए 252 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) अनिल कुंभारे ने मुंबई निवासियों से अपील की कि वे ई-मोटरबाइक सवारों या भोजन/किराने की डिलीवरी करने वाले अधिकारियों, जो ऐसे वाहनों का उपयोग करते हैं, द्वारा नियमों के किसी भी उल्लंघन की सूचना अधिकारियों को दें।