A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया, पुणे में रेड अलर्ट, जानें नासिक के मौसम का हाल

मुंबई में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया, पुणे में रेड अलर्ट, जानें नासिक के मौसम का हाल

महाराष्ट्र में इन दिनों बादल खूब बरस रहे हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट और पुणे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

Pune rain- India TV Hindi Image Source : PTI पुणे में बारिश

मुंबई: मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के दो बड़े शहरों मुंबई और पुणे में भारी बारिश का अनुमान जताया है। मुंबई के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई और उसके उपनगरों में कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है। 

एनडीआरएफ की टीम तैनात

वहीं मौसम विभाग ने आज पुणे में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। यहां एनडीआरएफ की दो टीमों को तैनात किया गया है।  बालेवाड़ी, पुणे और चिंचवाड़ में एनडीआरएफ की टीमें मुस्तैद हैं। इन्हें स्टैंडबाई पर रखा गया है। 

शनिवार को भी हुई थी बारिश

शनिवार शाम पुणे में तेज बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी भर गया था। रेड अलर्ट के चलते एकतानगर और सुभाषनगर जैसे निचले इलाकों में स्थानीय पुलिस लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने की सलाह दे रहे हैं। 

नासिक में येलो अलर्ट जारी

महाराष्ट्र के नासिक में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है। बारिश के चलते यहां का गंगापुर डैम ओवरफ्लो हो गया है। इसके चलते डैम से हजारों क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। जिसके चलते गोदावरी नदी किनारे गोदा घाट पर बने कई छोटे-बड़े मंदिर पानी में डूब गए हैं। बाढ़ के खतरे को देखते हुए नदी के आसपास के लोगों को स्थानीय प्रशासन ने अलर्ट रहने और ऊंचे जगहों पर जाने की सलाह दी है।

एहतियातन गोदा घाट और निचले इलाकों के दुकानों को बंद किया गया है। मौसम विभाग ने नासिक में आज भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है जबकि सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

खडकवासला बांध से छोड़ा जाएगा पानी

उधर, महाराष्ट्र में हो रही लगातार भारी बारिश और खडकवासला बांध से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के मद्देनजर एकता नगर क्षेत्र में सेना की एक टुकड़ी जिला मजिस्ट्रेट के अनुरोध पर तैनात की गई है। इस टुकड़ी में इंजीनियरों और चिकित्सा कर्मचारियों सहित लगभग 100 लोग हैं जो जरूरी वाहनों और सामानों से लैस हैं।