A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बड़ा एनकाउंटर, 12 नक्सली ढेर, एके 47 समेत कई हथियार बरामद

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बड़ा एनकाउंटर, 12 नक्सली ढेर, एके 47 समेत कई हथियार बरामद

Encounter Naxalites killed: महाराष्ट्र में गढ़चिरौली पुलिस को आज एक बड़ी कामयाबी मिली। गढचिरौली पुलिस ने एनकाउंटर में 12 नक्सलियों को मार गिराया है।

नक्सल एनकाउंटर- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) नक्सल एनकाउंटर

गढ़चिरौली: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुए एनकाउंटर में 12 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। एनकाउंटर में दो जवान घायल हुए हैं। दोपहर से शुरू हुई गोलीबारी शाम तक जारी रही। दोनों तरफ से करीब 6 घंटे से ज्यादा समय तक फायरिंग होती रही। एनकाउंटर खत्म होने के बाद तलाशी में 12 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं। साथ ही बड़े पैमाने पर हथियार भी बरामद किए गए हैं। अब तक 3 एके47, 2 इंसास, 1 कार्बाइन, 1 एसएलआर सहित 7 ऑटोमोटिव हथियार बरामद किए गए हैं। उधर प्रदेश के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पुलिसकर्मियों को इस कामयाबी पर 51 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

खुफिया इनपुट के आधार पर पुलिस ने शुरू किया अभियान

पुलिस के मुताबिक आज सुबह 10 बजे खुफिया सूचना के आधार पर गढचिरौली पुलिस ने डिप्टी एसपी (ऑपरेशन) के नेतृत्व में अभियान शुरू किया। पुलिसकर्मियों का दल छत्तीसगढ़ बॉर्डर के पास वंडोली गांव पहुंचा जहां 12 से 15 नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी। नक्सलियों ने पुलिस को देखते ही फायरिंग शुरू कर दी। 6 घंटे तक चले एनकाउंटर में 12 नक्सली मारे गए। 

एनकाउंटर में पुलिस के दो जवान घायल

एनकाउंटर के दौरान दो जवानों को भी गोली लगी है। दोनों खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। उन्हें इलाज के लिए नागपुर भेज दिया गया है।मारे गए नक्सलियों में एक की पहचान डीवीसीएम लक्ष्मण आत्राम उर्फ ​​विशाल आत्राम, टिपागड़ दलम के प्रभारी की पहचान की गई है।  अन्य माओवादियों की पहचान और इलाके की तलाशी जारी है।

दरअसल, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में छत्तीसगढ़ से लगती सीमा के पास यह एनकाउंटर हुआ। यह इलाका घने जंगलों और पहाड़ियों से घिरा है। इस कारण यहां नक्सली एक्टिव रहते हैं। घने जंगलों का उन्हें फायदा मिलता है और वे वारदात के बाद आसानी से फरार हो जाते हैं। कई बार वे गढचिरौली के इन्हीं जंगलों से होते हुए छत्तीसगढ़ में जा छिपते हैं।