A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र चुनाव: महाविकास अघाड़ी में सीटों पर बन गई बात, दूर हुआ उद्धव-कांग्रेस का कलेश?

महाराष्ट्र चुनाव: महाविकास अघाड़ी में सीटों पर बन गई बात, दूर हुआ उद्धव-कांग्रेस का कलेश?

महाराष्ट्र चुनाव से पहले दोनों गठबंधन में सीटों को लेकर खींचतान चल रही है। महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस और शिवसेना उद्धव के बीच सीटों को लेकर चल रहा विवाद सुलझाने की कोशिश जारी है। जानें पूरी डिटेल्स-

rahul gandhi uddhav thackeray- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे

मुंबई: महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर चल रही अनबन लगता है कम हो गई है और बातचीत सोमवार को धीरे-धीरे पटरी पर लौट आई है। काफी देर तक चली खींचतान के बाद आखिरकार कांग्रेस मुंबई की वांड्रे ईस्ट और घाटकोपर वेस्ट सीटें शिवसेना (यूबीटी) को देने पर राजी हो गई है। एमवीए के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि इससे मुंबई में सीटों की संख्या कम हो गई है, जहां कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) आमने-सामने हैं, यानी बाइकुला और वर्सोवा। विवादित सीटों की कुल संख्या भी 30 से घटकर अब 25 हो गई है। 

उद्धव ठाकरे से मिलेंगे बालासाहेब थोराट 

एमवीए ने सीट-बंटवारे पर अंतिम मुहर लगाने के लिए अब एक अंतिम बैठक भी तय की है और अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो महाविकास अघाड़ी गठबंधन मंगलवार को 240 विधानसभा सीटों की घोषणा करेगी। कहा जा रहा है कि शिवसेना यूबीटी, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गुट, इन तीनों दलों के वरिष्ठ नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत से गतिरोध सुलझ गया है और कांग्रेस सीईसी की बैठक में कांग्रेस में सीटों पर सहमति बन गई है। बालासाहेब थोराट आज दोपहर 12 बजे उद्धव ठाकरे से मिलने के लिए मातोश्री आएंगे। आज मुंबई में महाविकास अघाड़ी की अहम बैठक होगी जिसमें तीनों दल शामिल होंगे।

इन सीटों पर खत्म हुआ विवाद, बन गई बात

माना जाता है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने महाविकास अघाड़ी में चल रहे सीट शेयरिंग विवाद को सुलझाने के लिए कांग्रेस नेतृत्व से बात की है। राज्य कांग्रेस नेतृत्व की अनुपस्थिति में, जो स्क्रीनिंग कमेटी और केंद्रीय चुनाव समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में हुई, वरिष्ठ कांग्रेस नेता आरिफ नसीम खान पवार और शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के साथ बातचीत कर रहे हैं। दोनों दलों के बीच सीटों को लेकर चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए कांग्रेस मुंबई की दो सीटों के अलावा विदर्भ की दो सीटें छोड़ने पर भी सहमत हो गई है।

वहीं कांग्रेस ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी शिवसेना को नागपुर दक्षिण सीट नहीं देने की जिद पर तुली हुई है। विदर्भ की विवादित सीटें थीं अरमोरी, रामटेक, कामठी, नागपुर साउथ, गढ़चिरौली, गोंदिया, भंडारा, चिमूर, अहेरी, वरोरा और धामनगांव।

एक दो दिन में खत्म हो जाएगी समस्याः कांग्रेस

कांग्रेस नेताओं ने संकेत दिया कि दोनों पार्टियों में तनाव कम हो गया है और उन्हें उम्मीद है कि अगले दो दिनों में बाकी मतभेद भी सुलझ जाएंगे। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ''हमने मुंबई और विदर्भ से दो-दो सीटें छोड़ दी हैं, क्योंकि हम नहीं चाहते कि विवाद को और बढ़ाया जाए।  उन्होंने कहाकि शिवसेना (यूबीटी) उद्धव ठाकरे के भतीजे वरुण सरदेसाई को चुनाव मैदान में उतारना चाहती है, इसलिए नेतृत्व ने वांड्रे ईस्ट सीट शिवसेना को सौंपने का फैसला किया है।”

सीट शेयरिंग पर आज भी होगी चर्चा 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने के लिए वे मंगलवार को फिर से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा, ''पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी ने 96 सीटों के लिए उम्मीदवारों को मंजूरी दे दी है।'' मंगलवार को हम शरद पवार और उद्धव ठाकरे के साथ बातचीत करेंगे और उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा करने का प्रयास करेंगे।”

वहीं, शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि 288 सीटों में से 210 सीटों के लिए उम्मीदवार निर्विवाद हैं, और सूचियां जल्द ही संबंधित पार्टियों द्वारा जारी की जाएंगी। उन्होंने कहा, ''210 एक बड़ी संख्या है और हमारी बातचीत से बाकी सीटों के लिए समाधान निकलेगा।''