A
Hindi News महाराष्ट्र महाविकास अघाड़ी की 49 और महायुति की 73 सीटों पर फंसा पेंच, नामांकन के लिए सिर्फ दो दिन का समय बाकी

महाविकास अघाड़ी की 49 और महायुति की 73 सीटों पर फंसा पेंच, नामांकन के लिए सिर्फ दो दिन का समय बाकी

महाराष्ट्र में नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है और 27 अक्टूबर तक कांग्रेस और बीजेपी दोनों के गठबंधन में 50 से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं हुआ है। ऐसे में दोनों गठबंधन को जल्द ही उम्मीदवार तय करने होंगे।

Maharashtra Assembly election- India TV Hindi Image Source : PTI महाविकास अघाड़ी, महायुति के नेता

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का ऐलान हुए पांच दिन हो चुके हैं। हालांकि, सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव की तैयारियां पहले ही शुरू कर दी थीं। चुनाव आयोग ने भी काफी पहले ही साफ कर दिया था कि मौजूदा सरकार का कार्यकाल खत्म होने तक महाराष्ट्र में चुनाव पूरे हो जाएंगे। इसके बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया। अब उम्मीदवारों के नामांकन की आखिरी डेट करीब आ रही है और अभी भी कई सीटों पर महा विकास अघाड़ी और महायुति गठबंधन के उम्मीदवार तय नहीं हैं। 

महाराष्ट्र में उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है और 27 अक्टूबर तक कांग्रेस और बीजेपी दोनों के गठबंधन में 50 से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं हुआ है। महाविकास अघाड़ी की 49 और महायुति की 73 सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान होना बाकी है।

महाविकास अघाड़ी का हाल

महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस के साथ शिवसेना (उद्धव बाला साहेब ठाकरे) और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) हैं। कांग्रेस ने 87, शिवसेना ने 85 और एनसीपी शरद पवार गुट ने 67 सीटों पर अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। सूत्रों के अनुसार ये तीनों पार्टियां 90-90 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती हैं। ऐसे में अब एनसीपी के खाते में ज्यादा सीटें हैं और अन्य सीटें गठबंधन में शामिल छोटे दलों को दी जा सकती हैं। इस फॉर्मूले पर अमल हुआ तो कांग्रेस को तीन, शिवसेना को पांच और एनसीपी को 23 और सीटें मिल सकती हैं। वहीं, अन्य सीटें छोटे दलों को दी जा सकती हैं।

अब तक घोषित सीटें

कांग्रेस- 87
शिवसेना (UBT)- 85
NCP (शरदचंद्र पवार)- 67
टोटल- 239
बची सीट्स (जिन पर उम्मीदवारों के नाम का एलान होना बाकी है) - 49
कुल सीट्स- 288

महायुति का हाल

महायुति की हालत और भी खराब है। यहां बीजेपी ने 121 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। शिवसेना शिंदे गुट ने 45 और अजित पवार की एनसीपी ने 49 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं। कुल 215 सीटों पर गठबंधन के उम्मीदवार तय हो चुके हैं, लेकिन 73 सीटें अभी भी बाकी हैं। देवेंद्र फडणवीस के सागर बंगलो पर रविवार शाम महायुति के नेताओ की बैठक होनी। सीट बंटवारे के पेंच को इस बैठक में हल करने की कोशिश होगी। रविवार शाम तक महायुती में सीट बंटवारे को लेकर तस्वीर साफ हो सकती है।

अब तक घोषित सीटें

बीजेपी- 121
शिवसेना (शिंदे गुट)- 45
एनसीपी (अजित गुट)-49
टोटल- 215
बची सीट्स (जिन पर उम्मीदवारों के नाम का एलान होना बाकी है)- 73
कुल सीट्स- 288

मतदान की अहम तारीखें

22 अक्टूबर को चुनाव का ऐलान होने के साथ ही पूरे राज्य में नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है। वहीं, 30 तारीख को नामों की छटनी की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख चार नवंबर है। 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। 25 नवंबर तक मतदान पूरा होना जरूरी है।