A
Hindi News महाराष्ट्र रायगढ़ में रेड अलर्ट, रत्नागिरी में भी भारी बारिश की चेतावनी, जानें महाराष्ट्र के लोगों को कब मिलेगी राहत

रायगढ़ में रेड अलर्ट, रत्नागिरी में भी भारी बारिश की चेतावनी, जानें महाराष्ट्र के लोगों को कब मिलेगी राहत

भारी बारिश से तबाह महाराष्ट्र को अगले दो दिन तक राहत मिलने की संभावना कम है। रायगढ़ और रत्नागिरी में सोमवार तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Maharashtra Rains- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र में लगातार बारिश जारी है

मानसून की सक्रियता से पूरे महाराष्ट्र में लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश से राज्य में जगह-जगह जलभराव की होने से कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। अलग-अलग जगहों से इमारतें गिरने और लोगों के पानी में फंसे होने की खबरें भी आ रही हैं। हालांकि, महाराष्ट्र के लोगों को अगले दो दिन तक राहत मिलने की संभावना कम है। 

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आज ओडिशा, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा एवं अगले 12 घंटों में उसके कमजोर होने की संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने राज्य में अलग-अलग इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है। सबसे ज्यादा खतरा रायगढ़ और रत्नागिरि में है। आइए जानते हैं अगले पांच दिन तक महाराष्ट्र का मौसम कैसा रहेगा।

रायगढ़ में रेड अलर्ट 

मौसम विभाग ने 24 जुलाई तक पूरे राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 20 जुलाई के दिन सभी शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रायगढ़ में 21-23 जुलाई तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रत्नागिरी में भी 21 और 22 जुलाई के लिए रेड अलर्ट है। सिंधुदुर्ग में 22 जुलाई को रेड अलर्ट है। अन्य सभी जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

कब मिलेगी राहत?

मुंबई में पानी की सप्लाई करने वाली तुलसी लेक भी ओवरफ्लो हो चुकी है। राज्य में आने वाले दिनों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। सभी जगहों पर लगातार बारिश नहीं होगी। हालांकि, रत्नागिरी और रायगढ़ में ज्यादा बारिश होने पर नदियों का स्तर बढ़ने का डर है। ऐसे में पूरे राज्य में लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। रायगढ़ और रत्नागिरी को छोड़कर बाकी जगहों पर रविवार से सामान्य बारिश होगी। ऐसे में मंगलवार तक जलजमाव कम होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार से अधिकतर जगहों पर हालात थोड़ा सुधर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

मुंबई में भारी बारिश हुई जानलेवा, 4 मंजिला बिल्डिंग की बालकनी ढहने से महिला की मौत, 3 लोग घायल 

Video: खेत में काम करने गए बाप-बेटे बाढ़ में फंसे, जान बचाने के लिए पेड़ से चिपके