A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र: बदलापुर रेप कांड के आरोपी के एनकाउंटर पर सियासत गर्म, CM शिंदे बोले- पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई

महाराष्ट्र: बदलापुर रेप कांड के आरोपी के एनकाउंटर पर सियासत गर्म, CM शिंदे बोले- पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई

बदलापुर रेप कांड के आरोपी के एनकाउंटर पर सीएम शिंदे का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई थी, वहीं आरोपी की मौत संबंधी मामले की जांच सीआईडी मुंबई करेगी।

Badlapur rape accused- India TV Hindi Image Source : FILE बदलापुर रेप कांड के आरोपी अक्षय शिंदे का एनकाउंटर

मुंबई: बदलापुर रेप कांड के आरोपी के एनकाउंटर पर सियासत तेज हो गई है। विपक्ष का आरोप है कि मुख्य आरोपी को बचाने के लिए एनकाउंटर किया गया है। वहीं सीएम शिंदे ने कहा है कि पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई है। हालांकि अक्षय शिंदे एनकाउंटर की जांच के आदेश दिए गए हैं। ठाणे पुलिस ने 8 सदस्यों की जांच कमेटी बनाई है। ठाणे के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त कमेटी के अध्यक्ष हैं। कमेटी में 2 उपायुक्त, 2 एसीपी और 2 इंस्पेक्टर शामिल हैं।

क्या है पूरा मामला?

अक्षय शिंदे कल पुलिस एनकाउंटर के दौरान मारा गया। उसके बाद से विपक्षी नेता एनकाउंटर पर सवाल उठा रहे हैं। इस बीच अक्षय शिंदे मुठभेड़ मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। ठाणे पुलिस आयुक्त आशुतोष डुंबरे ने आठ सदस्यों की कमेटी बना दी है। कमेटी ये जांच करेगी कि किन परिस्थितियों में अक्षय शिंदे को पुलिस वैन में गोली लगी। नियमों के मुताबिक, अगर कोई आरोपी पुलिस एनकाउंटर में मारा जाता है तो उसकी जांच होती है।

एक तरफ अक्षय शिंदे एनकाउंटर की जांच हो रही है, वहीं पब्लिक बदलापुर में इसका जश्न मना रही है। बदलापुर के रेलवे स्टेशन पर अक्षय शिंदे के एनकाउंटर की खुशी में मिठाई बांटी गई है। शिवसेना-शिंदे गुट के कार्यकर्ताओं ने अक्षय शिंदे के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई पर मिठाई बांटी है। मलाड के कुरार इलाके में भी लोगों ने ढोल नगाड़े बजाकर जश्न मनाया है।

बता दें कि इसी स्टेशन पर एक महीने पहले शिंदे सरकार के खिलाफ जमकर प्रोटेस्ट हुआ था। स्कूल में बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को फांसी देने की मांग की जा रही थी और अब एक महीने बाद उसी स्टेशन पर मिठाई बांटी जा रही है। शिवसेना-शिंदे गुट के कार्यकर्ता इसे एकनाथ  शिंदे का न्याय बता रहे हैं। 

ऐसे हुआ एनकाउंटर

पुलिस कल शाम करीब साढ़े 5 बजे अक्षय शिंदे को जांच के लिए तलोजा जेल से बदलापुर लेकर गई थी। अक्षय पर उसकी एक्स वाइफ ने भी उत्पीड़न का केस दर्ज कराया था। इसी की जांच के लिए पुलिस उसे बदलापुर लेकर गई थी। लेकिन शाम करीब सवा 6 बजे के आसपास जैसे ही पुलिस की गाड़ी ठाणे में मुंब्रा बाइपास पहुंची, अक्षय  शिंदे ने पुलिसकर्मी की रिवॉल्वर छीनकर ASI नीलेश मोरे पर फायरिंग कर दी। जिसके बाद हुई जवाबी कार्रवाई में अक्षय ढेर हो गया। अक्षय के एनकाउंटर को लेकर शिंदे सरकार ने एक जांच टीम बना दी है।

हांलांकि पुलिस जो थ्योरी बता रही है, अक्षय शिंदे का परिवार उसे नकार रहा है, अक्षय शिंदे को लेकर परिवारवालों का कहना है कि अक्षय 10वीं फेल था। उसकी मानसिक हालत भी ठीक नहीं थी। उसे पटाखों से भी डर लगता था तो फिर वो पुलिस की बंदूक छीनकर फायर कैस कर सकता है।

विपक्ष ने उठाए सवाल, पुलिस ने दिया जवाब

विपक्ष अक्षय शिंदे के एनकाउंटर पर सवाल उठा रहा है। सवाल पूछा जा रहा है कि अक्षय शिंदे के चेहरे पर कैसे गोली लगी। पुलिस ने इसका भी जवाब दिया है। पुलिस के मुताबिक जब अक्षय शिंदे ने गोलियां चलानी शुरू कीं तो फायरिंग में एएसआई नीलेश मोरे घायल हो गए। वह आरोपी के साथ वैन में पीछे बैठे हुए थे। गाड़ी में आगे ड्राइवर के पास पुलिस इंस्पेक्टर संजय शिंदे बैठे हुए थे। जैसे ही उन्होंने फायरिंग की आवाज सुनी तो अपनी टीम को बचाने के लिए और सेल्फ डिफेंस में अपनी सर्विस रिवाल्वर निकाली और अक्षय शिंदे पर फायर कर दिया। गाड़ी में जगह कम थी इसलिए बुलेट सीधे अक्षय शिंदे के चेहरे पर लगी। इसकी वजह से अक्षय शिंदे की मौके पर मौत हो गई।

सीएम शिंदे ने कही ये बात

हांलांकि महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई, जिसमें अक्षय शिंदे मारा गया। इधर कांग्रेस एनकाउंटर पर लगातार सवाल उठा रही है। कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि पुलिस बार-बार कहानियां बदल रही है। नाना पटोले ने कहा कि मुख्य आरोपियों को बचाने के लिए अक्षय शिंदे का एनकाउंटर किया गया। वहीं शिवसेना-शिंदे गुट के नेता संजय निरुपम ने कहा कि बदलापुर घटना के आरोपी का एनकाउंटर होना अच्छी खबर है। देवेंद्र फणनवीस ने कहा कि एनकाउंटर पर सवाल उठाना ठीक बात नहीं है।

लेकिन एमएनएस चीफ राज ठाकरे और उनका परिवार एनकाउंटर में शामिल पुलिसवालों के समर्थन में खुलकर सामने आ गया है। राज ठाकरे की पत्नी शर्मिला ठाकरे ने एनकाउंटर में शामिल पुलिस वालों को 51 हजार रुपये के इनाम का ऐलान कर दिया है। इस एनकाउंटर में घायल ASI नीलेश मोरे से राज ठाकरे और शर्मिला ठाकरे जल्द ही मुलाकात कर सकते हैं।

बता दें कि अक्षय शिंदे के खिलाफ तीन मामले दर्ज थे। दो मामले स्कूल में बच्चियों के साथ यौन शोषण के थे। वहीं तीसरी एफआईआर अक्षय के खिलाफ उसकी दूसरी पत्नी ने कराई थी। दूसरी पत्नी ने अक्षय पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। इसी मामले की जांच के लिए पुलिस अक्षय को बदलापुर ला रही थी, तभी ये वारदात हुई।

आरोपी की मौत संबंधी मामले की जांच करेगी सीआईडी मुंबई

महाराष्ट्र का अपराध जांच विभाग (सीआईडी) बदलापुर यौन शोषण प्रकरण के आरोपी अक्षय शिंदे की मौत संबंधी मामले की जांच करेगा। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि फॉरेंसिक विज्ञान विशेषज्ञों के एक दल ने मंगलवार को उस पुलिस वाहन की जांच की जिसमें सोमवार की शाम को एक पुलिसकर्मी ने शिंदे को कथित तौर पर गोली मारी थी।