A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र MLC चुनाव में जमकर हुई क्रॉस वोटिंग, सपा और कांग्रेस विधायकों ने किया 'खेला'

महाराष्ट्र MLC चुनाव में जमकर हुई क्रॉस वोटिंग, सपा और कांग्रेस विधायकों ने किया 'खेला'

महाराष्ट्र के एमएलसी चुनाव में इस बार भी जमकर क्रॉस वोटिंग हुई है। विपक्षी गठबंधन के कई विधायकों ने एनडीए उम्मीदवारों के पक्ष में वोट किया है। इसलिए महायुति के सभी उम्मीदवार चुनाव जीत गए।

जीत की खुशी मनातीं बीजेपी एमएलसी पंकजा मुंडे- India TV Hindi Image Source : ANI जीत की खुशी मनातीं बीजेपी एमएलसी पंकजा मुंडे

मुंबईः महाराष्ट्र विधान परिषद (एमएलसी) चुनावों में महायुति गठबंधन ने 11 सीटों में से नौ सीटों पर जीत हासिल की है। एमएलसी चुनाव में इस बार भी जमकर क्रॉस वोटिंग हुई है। महायुति ने इंडिया गठबंधन के विधायकों में सेंध लगाया और अपने सभी 9 उम्मीदवारों को जिता दिया। डिप्टी सीएम अजीत पवार ने कहा कि विपक्षी गठबंधन के पांच विधायकों ने महायुति के उम्मीदवारों को वोट किया है। हम उन पांच विधायकों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने वोट दिया।

इंडिया गठबंधन के विधायकों ने दिया महायुति को वोट

सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी (सपा) और सीपीआई एम के विधायकों ने भी महायुति के उम्मीदवारों को वोट दिया। कांग्रेस विधायक जीशान सिद्दीकी और जितेश अंतापूरकर पर क्रॉस वोटिंग करने का शक जताया जा रहा है। महाराष्ट्र में सपा के दो विधायक हैं। 

कांग्रेस के 7 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कांग्रेस के कम से कम सात विधायकों ने पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करते हुए क्रॉस वोटिंग की है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि 37 विधायकों वाली कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार प्र्र्रज्ञा सातव के लिए 30 प्रथम वरीयता के वोटों का कोटा तय किया था और शेष सात वोट सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार मिलिंद नार्वेकर को मिलने थे। लेकिन, सातव को 25 और नार्वेकर को 22 प्रथम वरीयता के वोट मिले, जिसका मतलब है कि कम से कम सात कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। 

सीएम और डिप्टी सीएम जीत से गदगद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंद ने कहा कि MVA के वोट भी हमें मिला है। आज हमारे साथियों को धन्यवाद। विपक्ष को भी धन्यवाद हमें मदद करने के लिए। वहीं, देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि ये शुरुआत है। आगामी चुनाव में भी यही नतीजा आएगा। हमें विपक्षी वोट भी मिले हैं।

विपक्ष को मिली सिर्फ दो सीटें

बता दें कि बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजीत पवार गुट) के सत्ताधारी महायुति गठबंधन ने शुक्रवार को राज्य विधान परिषद की 11 में से उन सभी नौ सीट पर जीत दर्ज की। जबकि महा विकास आघाडी (एमवीए) ने दो सीट पर दर्ज की है। भाजपा ने पांच सीट पर जीत दर्ज की है जबकि दो-दो सीट पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने जीत दर्ज की है। 

विपक्षी एमवीए की तरफ से शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी मिलिंद नार्वेकर और कांग्रेस उम्मीदवार प्रज्ञा सातव ने जीत दर्ज की है। शरद पवार की अगुवाई वाली राकांपा (एसपी) द्वारा समर्थित पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार जयंत पाटिल चुनाव हार गए।