A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: महाविकास अघाड़ी में सीटों का फॉर्मूला तय, जानें किस पार्टी को कितनी सीटें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: महाविकास अघाड़ी में सीटों का फॉर्मूला तय, जानें किस पार्टी को कितनी सीटें

महाविकास अघाड़ी में सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है। कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, ये जानकारी महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने दी है।

MVA- India TV Hindi Image Source : ANI महाविकास अघाड़ी में सीटों का फॉर्मूला तय

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर महाविकास अघाड़ी में सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है। महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने बताया, 'हमने तय किया है कि कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) 85-85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और शेष 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी और अपने गठबंधन दलों के साथ बातचीत करेंगे और कल तक स्थिति साफ हो जाएगी। हम महाविकास अघाड़ी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और हम सरकार बनाएंगे।'

शिवसेना UBT ने 65 उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी की

महाविकास अघाड़ी में सीटों का फॉर्मूला तय होने के बाद शिवसेना UBT ने 65 उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी कर दी है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में एक चरण में 20 नवंबर को मतदान किया जाएगा। वहीं 23 नवंबर को चुनाव का परिणाम जारी किया जाएगा। 

महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे पर था विवाद

बता दें कि महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान मची हुई थी। उद्धव ठाकरे की शिवसेना-यूबीटी 100 सीट से कम पर मानने को तैयार नहीं थी, लेकिन कांग्रेस इतनी सीटें देने के लिए राजी नहीं थी। सीट बंटवारा फाइनल नहीं होने की वजह से संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस का समय भी तय नहीं हो पा रहा था। सीट बंटवारा विवाद सार्वजनिक ना हो, इसलिए बुधवार दोपहर से एमवीए के कुछ नेताओं की मुंबई में गुप्त बैठक हो रही थी। जितेंद्र आव्हाड ने शरद पवार से मुलाकात कर मौजूदा डेडलॉक की पूरी जानकारी दी थी।

संजय राउत ने कही थी ये बात 

सीटों का बंटवारा होने से पहले शिवसेना-यूबीटी राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा था कि एमवीए के बीच सीटों के बंटवारे पर 99 फीसदी काम पूरा हो गया है। राउत ने यह भी संकेत दिया था कि उनकी पार्टी 100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है विपक्षी गठबंधन एमवीए के शीर्ष नेताओं ने मंगलवार देर रात मुंबई में मुलाकात की थी और यह संकेत दिया कि विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। हालांकि अब स्थिति साफ है। एमवीए के तीनों अहम घटक दल 85-85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।