A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra Assembly Elections 2024: सोलापुर सिटी सेंट्रल में किसकी होगी जीत? जानें चुनावी समीकरण

Maharashtra Assembly Elections 2024: सोलापुर सिटी सेंट्रल में किसकी होगी जीत? जानें चुनावी समीकरण

सोलापुर सिटी सेंट्रल विधानसभा सीट पर प्रणीति सुशील कुमार शिंदे लगातार तीन बार जीत हासिल कर चुकी हैं। ऐसे में इस सीट को कांग्रेस का गढ़ कहा जा सकता है, लेकिन इस बार मुकाबला कांटे का हो सकता है।

Maharashtra Assembly election- India TV Hindi Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 में सोलापुर सिटी सेंट्रल बेहद अहम बनी हुई है। हालांकि, सोलापुर शहर हमेशा से ही कपड़ा उत्पादन और बीड़ी उत्पादन के साथ सांस्कृतिक विरासत के चलते अहम रहा है, लेकिन इस बार यहां की सियासत पर भी सभी की निगाहें होंगी। कांग्रेस और प्रणीति सुशील कुमार शिंदे की कोशिश जीत का चौका लगाने की होगी। वहीं, बीजेपी इस सीट पर जीत हासिल करने के लिए पूरा दम-खम लगाएगी। ऐसे में यहां का चुनाव काफी रोचक होने वाला है।

महाराष्ट्र में सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है और 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान होगा। इस चुनाव में कुल 9.63 करोड़ मतदाता शामिल होंगे। महाराष्ट्र में असली लड़ाई महायुति गठबंधन और महा विकास अघाड़ी गठबंधन के बीच है। एक तरफ बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी हैं। यही गठबंधन फिलहाल सत्ता में है। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस, वसेना (उद्धव बाला साहेब ठाकरे) और एनसीपी (शरद पवार) हैं।

मतदान की अहम तारीखें

22 अक्टूबर को चुनाव का ऐलान होने के साथ ही सोलापुर सिटी सेंट्रल सीट पर भी नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर है। वहीं, 30 तारीख को नामों की छटनी की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख चार नवंबर है। 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। 25 नवंबर तक मतदान पूरा होना जरूरी है।

सोलापुर सिटी सेंट्रल का चुनावी इतिहास

इस सीट पर भले ही तीन बार से लगातार कांग्रेस उम्मीदवार को जीत मिल रही है, लेकिन इससे पहले यह सीट बीजेपी का गढ़ रही है। 1978 से यहां पांच बार बीजेपी और चार बार कांग्रेस उम्मीदवार को जीत मिल चुकी है। 1995, 199 और 2004 में गीरीश बापत यहां से विधायक बने थे। हालांकि, इसके बाद से कांग्रेस ने यहां कब्जा जमाया और लगातार प्रणिकि सुशील कुमार शिंदे विधायक बन रही हैं। अब बीजेपी की कोशिश इस सीट पर एक बार फिर परचम लहराने की होगी। वहीं, कांग्रेस की नजरें चौका लगाने पर हैं।