A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र में तीसरे गठबंधन की संभावना, इन नेताओं को साथ लाने की कोशिश, बढ़ेगी MVA और महायुति की टेंशन

महाराष्ट्र में तीसरे गठबंधन की संभावना, इन नेताओं को साथ लाने की कोशिश, बढ़ेगी MVA और महायुति की टेंशन

महाराष्ट्र में MVA और महायुति यह दो गठबंधन पहले से ही है लेकिन अब तीसरा गठबंधन बनाने की कोशिश जारी है।

महाराष्ट्र में बन सकता है तीसरा गठबंधन।- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र में बन सकता है तीसरा गठबंधन।

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा पॉलिटकल अपडेट सामने आया है। दरअसल, राज्य में MVA और महायुति के अलावा एक तीसरा गठबंधन बनाने की कवायद तेज हो गई है। आपको बता दें कि महायुति में भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी शामिल है। वहीं, MVA यानी कि महा विकास अघाड़ी में कांग्रेस, एनसीपी (शरद चंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं। आइए जानते हैं कि महाराष्ट्र में तीसरे गठबंधन में किन नेताओं को साथ लाने की कवायद हो रही है। 

कौन से नेता आ रहे हैं साथ?

महाराष्ट्र में MVA और महायुति यह दो गठबंधन पहले से ही है लेकिन अब तीसरा गठबंधन बनाने की कोशिश जारी है। इस गठबंधन में अमरावती के नेता विधायक बच्चू कडू, किसान नेता राजू शेट्टी और छत्रपति संभाजी महाराज अभी एक साथ आ रहे हैं। लेकिन इन तीनों नेताओ की कोशिश है कि मराठा नेता मनोज जरांगे और प्रकाश आंबेडकर को भी इस गठबंधन में शामिल किया जाए। तीसरे गठबंधन का स्वरूप क्या होगा और कहां-कहां पर कैसे चुनाव लड़ सकते हैं उस पर चर्चा करने के लिए पुणे में बैठक का भी आयोजन किया गया है। 

किसे होगा नुकसान?

अगर प्रकाश अंबेडकर और मनोज जरांगे भी तीसरे गठबंधन में साथ आते है तो ये गठबंधन पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बड़ी ताकत बन सकता है। अगर यह अलायंस बनेगा तो इसका ज़्यादा नुकसान MVA को हो सकता है क्योंकि सत्तापक्ष विरोधी वोट में बंटवारा होगा।

इधर अजित पवार को झटका

दूसरी ओर एनसीपी अजित पवार गुट से ओबीसी नेता ईश्वर बालबुधे विधानसभा चुनाव से पहले शरद पवार गुट में शामिल होंगे। छगन भुजबल के समर्थक और ओबीसी सेल के अध्यक्ष ईश्वर बालबुद्धे एक बार फिर शरद पवार गुट में शामिल होंगे। ईश्वर बालबुधे अजित पवार गुट में प्रदेश सचिव और ओबीसी समन्वयक के पद पर थे। कल सुबह 11 बजे शरद पवार और जयंत पाटिल पार्टी की मौजूदगी में वे पार्टी प्रवेश करेंगे। ओबीसी नेता के तौर पर ईश्वर बालबुधे की अच्छी पकड़ थी। ईश्वर बालबुधे पार्टी में ओबीसी के प्रति उदासीन रवैये से नाराज हैं। 

ये भी पढ़ें- VIDEO: गणपति विसर्जन शोभा यात्रा के दौरान बड़ा हादसा, छत पर खड़ी थी भीड़, अचानक भरभरा कर गिरी

वन नेशन-वन इलेक्शन पर आदित्य ठाकरे ने केंद्र सरकार पर बोला हमला, चुनाव आयोग को भी बताया मजाक