A
Hindi News महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले अजित पवार ने अपने ही नेता पर लिया कड़ा एक्शन, 6 साल के लिए निलंबित किया

चुनाव से ठीक पहले अजित पवार ने अपने ही नेता पर लिया कड़ा एक्शन, 6 साल के लिए निलंबित किया

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बीच अजित पवार की एनसीपी ने कड़ा कदम उठाया है। पार्टी ने सम्भाजी नगर से MLC सतीश चव्हाण को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है।

अजित पवार ने पार्टी नेता पर की कार्रवाई।- India TV Hindi Image Source : PTI अजित पवार ने पार्टी नेता पर की कार्रवाई।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 की तारीख सामने आ चुकी हैं। सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों नें लगे हुए हैं। चुनाव में मुख्य मुकाबला महायुति यानी भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी और महा विकास अघाड़ी यानी कांग्रेस, एनसीपी (शरद चंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) के बीच है। चुनाव की तैयारियों के बीच अजित पवार की एनसीपी ने अपने ही नेता के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। एनसीपी अजीत पवार ने सम्भाजी नगर से MLC सतीश चव्हाण को छह वर्ष के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है। सतीश चव्हाण को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निलंबित किया गया है।

क्यों की गई कार्रवाई?

एनसीपी की ओर से  सतीश चव्हाण को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि आपने जानबूझकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और महागठबंधन सरकार की छवि खराब करने के इरादे से पार्टी विरोधी रुख अपनाया है। महायुति सरकार के कार्यकाल में समाज के सभी लोगों को न्याय देने की भूमिका निभाई गई है। आपको छह वर्ष के लिए निलंबित किया जा रहा है क्योंकि आपने जानबूझकर उपरोक्त कृत्य करके पार्टी अनुशासन का उल्लंघन किया है।

कब हैं महाराष्ट्र में चुनाव?

चुनाव आयोग ने बीते मंगलवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दी हैं। महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटों के लिए 1 ही चरण में चुनाव आयोजित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि महाराष्ट्र में 20 नवंबर की तारीख को वोटिंग होगी। वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

यहां देखें पूरा शेड्यूल

  • चुनाव की अधिसूचना जारी होने की तारीख- 22.10.2024 (मंगलवार)
  • नामांकन करने की अंतिम तारीख- 29.10.2024 (मंगलवार)
  • नामांकन की जांच की तारीख- 30.10.2024 (बुधवार)
  • उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख- 04.11.2024 (सोमवार)
  • मतदान की तारीख- 20.11.2024 (बुधवार)
  • मतगणना की तारीख- 23.11.2024 (शनिवार)

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में SP ने 4 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, MVA गठबंधन से चल रही थी बातचीत

MVA में कब तक होगा सीटों का बंटवारा, उद्धव ठाकरे बोले- कुछ सीटों पर थोड़ी रस्साकशी होती है