A
Hindi News महाराष्ट्र महाविकास अघाड़ी में सभी सीटों पर बन गई सहमति, सिर्फ 25 सीटों पर फंसा पेंच, हाईकमान लेगा अंतिम फैसला

महाविकास अघाड़ी में सभी सीटों पर बन गई सहमति, सिर्फ 25 सीटों पर फंसा पेंच, हाईकमान लेगा अंतिम फैसला

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महाविकास अघाड़ी में 263 सीटों पर आम सहमति बन गई है। लेकिन 25 सीटों पर अब भी पेंच फंसा हुआ है, जिसपर अंतिम फैसला महाविकास अघाड़ी के घटक दलों के हाईकमान को लेना है।

Maharashtra assembly ELECTION Consensus reached on all seats in Mahavikas Aghadi only 25 seats are s- India TV Hindi Image Source : PTI महाविकास अघाड़ी में 25 सीटों पर फंसा पेंच

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो चुकी है। महाराष्ट्र में एक चरण में मतदान का आयोजन किया जाएगा। 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को वोटों की गिनती का जाएगी। इस बीच महाविकास अघाड़ी में सीट शेयरिंग का पेंच अब भी फंसा हुआ है। इसी मामले में आज महाविकास अघाड़ी की बैठक बुलाई गई, जो अब खत्म हो चुकी है। कल महाविकास अघाड़ी का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिलेगा। बता दें कि यह प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग की तैयारियों से जुड़े कुछ सवालों को लेकर मुलाकात करेगा। आज की बैठक को लेकर एनसीपी शरद पवार गुट के नेता अनिल देशमुख ने बयान दिया है।

अनिल देशमुख बोले 25 सीटों पर फंसा है पेंच

अनिल देशमुख ने कहा कि महाविकास अघाड़ी में सिर्फ 10 फीसदी सीट पर ही चर्चा बाकी है। तीनों दलों में ठीक ढंग से चर्चा हो रही है। कल हम फिर से सीट शेयरिंग के लिए बैठेंगे। कल महाविकास अघाड़ी के नेताओं का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मुंबई में मुलाकात करेगा। कुछ तैयारियों को लेकर कुछ शिकायतें हमारे पास आई हैं। उस बारे में चुनाव आयोग को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी की सीटे शेयरिंग का पेंच 25 सीट पर फंसा हुआ है। तीनों दलों के प्रमुख नेता इसका फैसला करेंगे। वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने भी बयान दिया है।

नाना पटोले बोले हाईकमान को लेना है फैसला

नाना पटोले ने कहा कि 263 सीट पर आम सहमति बन चुकी है। जिन 25 सीट पर तीनों दलों का दावा है, ऐसी सीट का निर्णय तीनों दलों के प्रमुख लेंगे। उन्होंने कहा कि 25 विवादित सीटों की सूची प्रत्येक घटक दलों के हाईकमान को भेजी जाएगी। इन सीटों पर अंतिम फैसला उद्धव ठाकरे, शरद पवार और मल्लिकार्जुन खरगे को करना है। वहीं मुंबई में केवल तीन सीटें ही ऐसी हैं जिनपर फैसला नहीं हो सका है। इसपर कल बैठक में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सबी 288 सीटों की घोषणा एक साथ करने के लिए इच्छुक हैं। 20 अक्तूबर को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कांग्रेस अंतिम संख्या तय करेगी। एक बार हाईकमान फैसला ले ले तो हमारे बीच कोई विवाद नहीं रहेगा। नाना पटोले ने कहा कि हम कल परसों तक सीट बंटवारे का फॉर्मूला घोषित कर देंगे।