A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra Election: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट

Maharashtra Election: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बता दें कि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को 288 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। आइए जानते हैं कि किसे कहां से मिला है टिकट।

महराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की लिस्ट जारी।- India TV Hindi Image Source : PTI महराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की लिस्ट जारी।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। विधानसभा चुनाव में मुकाबला महायुति यानी भाजपा, शिवसेना, एनसीपी और महा विकास अघाड़ी यानी कांग्रेस, एनसीपी (शरद चंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) के बीच है। चुनावी तैयारियों के बीच गुरुवार को कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। आइए जानते हैं किस नेता को कांग्रेस ने कहां से टिकट दिया है।

किसे कहां से मिला टिकट?

कांग्रेस ने गुरुवार को कुल 48 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। कांग्रेस की ओर से जारी की गई उम्मीदवारों की लिस्ट में नाना पटोले को सकोली सीट से , विजय वेडट्टीवार को ब्रह्मपुरी से और विजय बालासाहेब थोराट को संगमनेर सीट से मैदान में उतारा है। कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए निम्नलिखित उम्मीदवारों का चयन किया है-:

Congress

सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय

महा विकास अघाड़ी में सीट बंटवारे को लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने बताया है हमने तय किया है कि कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) 85-85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और शेष 18 सीटों पर हम समाजवादी पार्टी और अपने गठबंधन दलों के साथ बातचीत करेंगे।

महाराष्ट्र चुनाव का पूरा शेड्यूल-:

  • चुनाव की अधिसूचना जारी होने की तारीख- 22.10.2024 (मंगलवार)
  • नामांकन करने की अंतिम तारीख- 29.10.2024 (मंगलवार)
  • नामांकन की जांच की तारीख- 30.10.2024 (बुधवार)
  • उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख- 04.11.2024 (सोमवार)
  • मतदान की तारीख- 20.11.2024 (बुधवार)
  • मतगणना की तारीख- 23.11.2024 (शनिवार)

ये भी पढ़ें- चुनाव मंच में पहुंचे मिलिंद देवड़ा, विरोधियों पर साधा निशाना, कही ये बात

अजित पवार गुट के नेता ने दिया पार्टी से इस्तीफा, निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए किया नामांकन