A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले उद्धव गुट के चुनाव चिह्न में हुआ बदलाव, जानें कारण

महाराष्ट्र चुनाव से ठीक पहले उद्धव गुट के चुनाव चिह्न में हुआ बदलाव, जानें कारण

महाराष्ट्र में 20 नवंबर की तारीख को 288 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। वहीं, 23 नवंबर को चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनाव से ठीक पहले शिवसेना यूबीटी के चुनाव चिह्न में बदलाव हुआ है।

उद्धव गुट के चुनाव चिह्न में बदलाव।- India TV Hindi Image Source : PTI उद्धव गुट के चुनाव चिह्न में बदलाव।

महाराष्ट्र में अब से करीब एक महीने बाद विधानसभा चुनाव का आयोजन किया जाना है। चुनाव के लिए राजनीतिक दल अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। चुनावी तैयारियों के बीच उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना यूबीटी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। शिवसेना यूबीटी के चुनाव चिह्न में बदलाव किया गया है। शिवसेना UBT गुट का चुनाव चिह्न मशाल है। इस चुनाव चिह्न में थोड़ा बदलाव किया गया है। आइए जानते हैं कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उद्धव की पार्टी के चुनाव चिह्न  में बदलाव क्यों किया गया।

क्यों किया गया बदलाव?

शिवसेना UBT गुट को सुधारित 'मशाल' चुनाव चिह्न मिला है। दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 में उद्धव ठाकरे गुट की तरफ से मशाल चुनाव चिह्न के आइसक्रीम कोन जैसा दिखने की बात कही गई थी। इसी कारण चुनाव चिह्न में बदलाव किया गया है। शिवसेना यूबीटी को अब जो चुनाव चिह्न मिला है उसमें थोड़ा बदलाव कर स्पष्ट मशाल दिखाया गया है। इस बात का प्रचार पार्टी की तरफ से किया जा रहा है।

MVA में सीट शेयरिंग पर विवाद

दूसरी ओर महाविकास अघाड़ी में सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर खींचतान जारी है। उद्धव ठाकरे ने कहा है कि जहां एक से ज्यादा दल मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो वहां पर सीट को लेकर थोड़ी रस्सा-कस्सी होती है। लेकिन यह टूटने के कारण पर ना पहुंच जाए, यह सभी दलों को ध्यान रखने की जरूरत है। उद्धव ने कहा कि चुनाव से पहले तक सीट शेयरिंग तय हो जाएगी। दो से तीन दिन में या फिर शनिवार को ही सीट शेयरिंग तय हो सकती है। जानकारी के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी की बैठक में अधिकांश सीटों पर सहमति बन चुकी है। लेकिन मात्र 25 ऐसी सीटें हैं जिसपर अब तक आम सहमित नहीं बनी है।

चुनाव का पूरा शेड्यूल

  • चुनाव की अधिसूचना जारी होने की तारीख- 22.10.2024 (मंगलवार)
  • नामांकन करने की अंतिम तारीख- 29.10.2024 (मंगलवार)
  • नामांकन की जांच की तारीख- 30.10.2024 (बुधवार)
  • उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख- 04.11.2024 (सोमवार)
  • मतदान की तारीख- 20.11.2024 (बुधवार)
  • मतगणना की तारीख- 23.11.2024 (शनिवार)

ये भी पढ़ें- चुनाव से ठीक पहले अजित पवार ने अपने ही नेता पर लिया कड़ा एक्शन, 6 साल के लिए निलंबित किया

MVA में कब तक होगा सीटों का बंटवारा, उद्धव ठाकरे बोले- कुछ सीटों पर थोड़ी रस्साकशी होती है