A
Hindi News महाराष्ट्र लारेंस बिश्नोई जेल के अंदर से देता है अपराध को अंजाम, आखिर क्यों मुंबई पुलिस नहीं कस पा रही नकेल?

लारेंस बिश्नोई जेल के अंदर से देता है अपराध को अंजाम, आखिर क्यों मुंबई पुलिस नहीं कस पा रही नकेल?

गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई जेल में रहकर अपना गिरोह बेरोक-टोक चला रहा है, हाल ही में उसका नाम बाबा सिद्दकी मर्डर केस में सामने आ रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्यों मुंबई पुलिस उसकी कस्टडी लेकर पूछताछ नहीं कर पा रही है?

गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO गैंगस्टर लॉरेंस विश्नोई

मुंबई में सरेआम एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस मामले में लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आया है। बीते दिनों लॉरेंस बिश्नोई ने सलमान के घर पर गोलियां चलवाईं थी। ऐसे में बड़ा सवाल उठ रहा कि एक अपराधी जो जेल में बैठकर खुलेआम लोगों पर गोलियां चलवा रहा तो पुलिस आखिर क्यों उसका कुछ नहीं कर पा रहा? जबकि उसका नाम कई हाई प्रोफाइल केस में सामने आ चुका है।

क्यों मुंबई पुलिस नहीं ले पा रही कस्टडी?

हालांकि इस साल अप्रैल में सलमान खान के घर पर हुई गोलीबारी की घटना में उसकी कथित संलिप्तता सामने आने के बाद, मुंबई पुलिस ने कई आवेदन दायर किए, लेकिन कुख्यात गैंगस्टर की हिरासत हासिल करने में सफल नहीं हो सकी। इसके बाद शनिवार को महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की कर दी गई और रविवार को बिश्नोई गुट ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली और मुंबई पुलिस उनकी संलिप्तता की जांच कर रही है। इसके अलावा, हत्या के लिए गिरफ्तार किए गए शूटरों ने भी गिरोह से होने का दावा किया है। आइए आपको बताता हैं क्यों?

क्या है इसका कारण?

इसका मुख्य कारण है केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक आदेश, जो अहमदाबाद की साबरमती जेल से बिश्नोई के ट्रांसफर पर रोक लगाता है। दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 268 (1) के तहत जारी यह आदेश सरकार को हाई-प्रोफाइल कैदियों की आवाजाही पर रोक लगाने की शक्ति देता है, क्योंकि इससे कानून और व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना है। यह शुरू में अगस्त 2024 तक प्रभावी था, लेकिन अब कथित तौर पर इसे बढ़ा दिया गया है।

बता दें कि बिश्नोई को अगस्त 2023 में बॉर्डर पार से ड्रग्स की तस्करी के मामले में दिल्ली के तिहाड़ जेल से साबरमती सेंट्रल जेल में शिफ्ट किया गया। इस खूंखार गैंगस्टर के खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज हैं। उसने पंजाबी गायक सिद्धू मूसे वाला पर जानलेवा हमले की जिम्मेदारी भी ली थी। बिश्नोई के जेल में रहने के दौरान, उसके गिरोह के संचालन की देखरेख विदेश में बैठे तीन वांछित गैंगस्टर करते हैं- उसका भाई अनमोल बिश्नोई, गोल्डी बरार और रोहित गोदार। एनआईए की चार्जशीट में बताया गया है कि इस आतंकी सिंडिकेट ने तेजी से गिरोह का विस्तार किया है, ठीक उसी तरह जैसे दाऊद इब्राहिम ने 1990 के दशक में छोटे-मोटे अपराधों से शुरुआत करते हुए अपना नेटवर्क बनाया था।

आखिर क्यों की गई बाबा सिद्दीकी हत्या?

बाबा सिद्दीकी के मर्डर मामले में गिरफ्तार किए गए दो आरोपियों ने रविवार को मुंबई पुलिस से बताया कि वे बिश्नोई गिरोह से जुड़े हुए हैं। बाद में, गिरोह के एक सदस्य ने अपने अकाउंट से इस मर्डर की जिम्मेदारी लेने वाला एक सोशल मीडिया पोस्ट भी शेयर किया। पुलिस ने कहा कि वे पोस्ट की प्रामाणिकता के साथ-साथ बिश्नोई गिरोह से संबंध की भी जांच कर रहे हैं।

गिरोह की पोस्ट में कहा गया है कि उन्होंने सिद्दीकी को बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ उनके करीबी संबंधों के कारण निशाना बनाया है, जिन्हें बिश्नोई गिरोह तब से निशाना बना रहा है जब से उन्होंने दो काले हिरणों का शिकार किया था, जिनकी पूजा बिश्नोई समाज द्वारा की जाती है। पोस्ट में यह भी धमकी दी गई है कि जो कोई भी सलमान खान या दाऊद गैंग की मदद करता है, उसे तैयार रहना चाहिए।

सलमान को बनाया जा रहा निशाना 

सलमान खान को पिछले कुछ सालों में गैंग द्वारा बार-बार निशाना बनाया गया है, जिसमें सबसे ताजा घटना अप्रैल में हुई जब बाइक सवार दो लोगों ने उनके मुंबई स्थित घर के बाहर गोलियां चलाईं। जून 2022 में, उन्होंने कथित तौर पर एक धमकी भरा पत्र भी भेजा था, जिसमें अभिनेता को चेतावनी दी गई थी कि उनका भी वही हाल होगा जो सिद्धू मूसे वाला का हुआ था।

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में डीसीपी के इकलौते बेटे ने की खुदकुशी,  आईने पर लिखा सुसाइड नोट
बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: सलमान खान के घर की बढ़ाई गई सुरक्षा, सपा नेता ने दे दिया बड़ा बयान