A
Hindi News महाराष्ट्र LIVE: बदलापुर यौन शोषण मामले की जांच करेगी SIT, पथराव के बाद फायरिंग, छोड़े गए आंसू गैस के गोले

LIVE: बदलापुर यौन शोषण मामले की जांच करेगी SIT, पथराव के बाद फायरिंग, छोड़े गए आंसू गैस के गोले

पुलिस के वरिष्ठ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्कूल मैनेजमेंट की तरफ से इस मामले में बहुत सारी लापरवाहियां बरती गई है। स्कूल के कई सीसीटीवी कैमरा ऐसे हैं जो काम नहीं करते। फ़िलहाल मैनेजमेंट की तरफ से प्रिंसिपल, टीचर , स्कूल नैनी, और कॉन्ट्रैक्ट एजेंसी को सस्पेंड कर दिया गया है।

बच्चियों के साथ यौन शोषण मामले में बवाल,- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बच्चियों के साथ यौन शोषण मामले में बवाल,

मुंबई से सटे ठाणे के बदलापुर में एक स्कूल के अंदर लेडीज टॉयलेट में 4 साल के दो मासूम लड़कियों के साथ लैंगिक शोषण के आरोप में पुलिस ने अक्षय शिंदे नाम के 23 वर्षीय क्लीनर को पोक्सो और बीएनएस की अन्य धाराओं में गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया जहां उसे अब पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। फिलहाल जिस स्कूल में यह घटना हुई उसके बाहर बड़ी संख्या में अभिभावकों की भीड़ इकट्ठा है और प्रदर्शन कर रही है। 

क्या है पूरा मामला

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह मामला 12 और 13 अगस्त का है, जब लडकियां टॉयलेट का इस्तेमाल करने गई। ऐसा बताया जा रहा है कि आरोपी अक्षय शिंदे को कांट्रैक्ट बेसिस पर 1 अगस्त को स्कूल में क्लीनर के रूप में काम पर रखा गया था। इसी का फायदा उठाकर उसने मासूम लड़कियों का लैंगिक शोषण किया। बीते शुक्रवार लड़कियों को अभिभावकों द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई जिसके बाद पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज़ की। यह मामला तब सामने आया जब बच्ची ने घर आकर अपने माता-पिता को बताया। पीड़ित माता-पिता ने दूसरे माता-पिता से संपर्क किया जहां पता चला कि बच्चे स्कूल जाने में डर रहे हैं। 

पुलिस ने 12 घंटे बाद दर्ज किया था मामला

इसके बाद इस पूरे मामले में पेरेंट्स बच्चों को डॉक्टर के पास ले गए जहां मेडिकल जांच में यह पता लगा कि बच्चों को सेक्सुअल एसॉल्ट किया गया है। जब इस बात का पता लगा तो पैरंट्स अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए बदलापुर ईस्ट पुलिस स्टेशन पहुंचे। पुलिस के ऊपर यह आरोप है कि शुरुआती दौर में सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर शुभदा शितोले ने POCSO मामला होने के बावजूद कथित तौर पर प्रक्रिया में देरी की और  बीते शुक्रवार देर रात मामला दर्ज किया गया। मामला लगभग 12 घंटे देर से दर्ज़ किया गया। फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस आधिकारी का ट्रांसफर कर दिया गया है। 

स्कूल प्रशासन ने भी बरती लापरवाही

पुलिस के वरिष्ठ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्कूल मैनेजमेंट की तरफ से इस मामले में बहुत सारी लापरवाहियां बरती गई है। स्कूल के कई सीसीटीवी कैमरा ऐसे हैं जो काम नहीं करते। फ़िलहाल मैनेजमेंट की तरफ से प्रिंसिपल, टीचर , स्कूल नैनी और कॉन्ट्रैक्ट एजेंसी को सस्पेंड कर दिया गया है। इस पूरी घटना के लिए स्कूल की तरफ से माफी मांगी गई है।

Live updates : Badlapur Protest LIVE Update

  • 9:00 PM (IST) Posted by Amar Deep

    फिर से शुरू हुई ट्रेन की सुविधा

    मुंबई से सटे बदलापुर में लोकल ट्रेन पिछले कई घंटे से बंद थी, जिसके बाद अब शाम के समय ट्रेन की सुविधा सुचारू रूप से शुरू कर दी गई है। आज मुंबई से सटे बदलापुर में जिस प्रकार से प्रदर्शनकारियों ने बदलापुर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शन किया, उसके बाद मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन पर भी इसका असर पड़ा था। (इनपुट- साकेत राय)

  • 7:30 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बदलापुर मामले में सरकारी वकील बनाए गए उज्ज्वल निकम

    महाराष्ट्र सरकार ने बदलापुर नाबालिग छेड़छाड़ मामले में उज्ज्वल निकम को सरकारी वकील नियुक्त किया।

  • 7:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बदलापुर स्टेशन पर 40 से 50 लोग हिरासत में

    महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से सटे बदलापुर रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने लगभग 40 से 50 लोगों को फ़िलहाल हिरासत में लिया है।

  • 5:56 PM (IST) Posted by Amar Deep

    प्रदर्शन की वजह से 12 एक्सप्रेस ट्रेनों को किया गया डायवर्ट

    सेंट्रल रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 12 एक्सप्रेस ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। इसके साथ ही 30 लोकल ट्रेनों को रद्द किया गया है। मुंबई से चलने वाली या मुंबई पहुंचने वाली सेंट्रल रेलवे की ज्यादातर रेलगाड़ियां बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जाती हैं या फिर वहां से रेलगाड़ियां मुंबई आती हैं।

  • 4:07 PM (IST) Posted by Amar Deep

    बदलापुर रेलवे स्टेशन पहुंचे मंत्री गिरीश महाजन

    महाराष्ट्र की राज्य सरकार में मंत्री गिरीश महाजन इस वक्त बदलापुर रेलवे स्टेशन पहुंचे हुए हैं। उन्होंने लोगों से शांति रखने की अपील करते हुए सरकार के द्वारा बदलापुर मामले में उठाए गए कदम के बारे में जानकारी दे रहे हैं। वह लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल लोग मानने को तैयार नहीं हैं। पुलिस की तरफ से की गई देरी को लेकर भी सरकार कार्रवाई करेगी।

     

  • 2:32 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    आरोपियों के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास का मामला दर्ज करने का निर्देश

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने पुलिस को ठाणे जिले के बदलापुर स्थित एक स्कूल में दो छात्राओं के यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार किये गये आरोपियों के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास का मामला दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। शिंदे ने यह भी कहा कि मामले की त्वरित सुनवाई की जाएगी और इसके लिए एक विशेष सरकारी अभियोजक नियुक्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैंने ठाणे के पुलिस आयुक्त से बात की है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मैंने मामले को तेजी से निपटाने और आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म के प्रयास और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) के तहत मामला दर्ज करने को कहा है।

  • 2:30 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सीएम एकनाथ शिंदे मामले को लेकर गंभीर

    बदलापुर के एक स्कूल में बच्ची के साथ कथित यौन उत्पीड़न की घटना पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे का कहा कि मैंने बदलापुर की घटना का गंभीरता से संज्ञान लिया है। इस मामले में एसआईटी पहले ही गठित की जा चुकी है और हम कार्रवाई भी करने जा रहे हैं। दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। 

  • 2:28 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    प्रदर्शन की वजह से 10 ट्रेनें डायवर्ट की गई

     बदलापुर के एक स्कूल में बच्ची के साथ कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ प्रदर्शन की वजह से अब तक 10 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को कर्जत-पनवेल-ठाणे स्टेशन के रास्ते डायवर्ट किया गया है। सीएसएमटी और अंबरनाथ के बीच लोकल सामान्य रूप से चलाई जा रही हैं। बदलापुर से कर्जत तक सेवाएं निलंबित हैं।

     

  • 2:25 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    उद्धव ठाकरे ने बदलापुर मामले में सीएम शिंदे को घेरा

    बदलापुर मामले में उद्धव ठाकरे ने सीएम एकनाथ शिंदे पर हमला बोला है। ठाकरे ने कहा कि बदलापुर में जो घटना हुई वो बहुत दुखद है। इसकी मैं कड़ी निंदा करता हूं लेकिन यह महाराष्ट्र की सरकार लाडली बहन योजना लाती है..लेकिन राज्य के छोटी-छोटी बच्चियों को सुरक्षित नहीं रख सकते। आये दिन ऐसी घटना सुनने को मिलता है। यह बहुत दुखद है। ऐसे मामलों में कोई राजनीति नहीं होना चाहिए। चाहे जिस भी शहर या राज्य में ऐसी कोई घटना पर तुरंत करवाई कर मामला फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट में चलना चाहिए ताकि पीड़ित परिवार को जल्द न्याय मिले। उद्धव ठाकने कहा कि मैंने सुना है कि बदलापुर मामले में जो पकड़ा गया है कि वो बीजेपी से जुड़ा है..अगर ऐसा है तो क्या उसे भी निबंध लिखकर छोड़ दिया जाएगा..जैसा पुणे में हुआ था। मुम्बई के वर्ली में जो ऐक्सिडेंट हुआ था उसमे गिरफ्तार आरोपी मिहिर शाह का क्या हुआ..तो ऐसा बदलापुर मामले में नहीं होना चाहिए।

  • 2:16 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    आरोपियों को फांसी देने की मांग

     बदलापुर रेलवे स्टेशन पर लोग फांसी का फंदा लेकर खड़े हैं। उनकी मांग है आरोपों को फांसी दी जानी चहिए। फिलहाल इलाके में तनाव बना हुआ है। 

     

  • 1:52 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पुलिस पर पथराव के बाद हवाई फायरिंग, छोड़े गए आंसू गैस के गोले

     बदलापुर में दो नाबालिग बच्चों के साथ यौन शोषण के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया है। इसके बाद पुलिस ने हवाई फायरिंग की और आंसू गैस के गोले भी छोड़े। जानकारी के अनुसार, प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया गया है।

  • 1:39 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बदलापुर केस की जांच करेगी SIT

    डिप्टी सीएम देवेंद्र फणनवीस के दफ्तर ने ट्वीट कर बताया कि बदलापुर केस की जांच करने के लिए वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आरती सिंह के नेतृत्व में SIT का गठन करने का आदेश दिया गया है। इस केस को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाए। इसके लिए ठाणे पुलिस आज ही प्रस्ताव देना का आदेश दिया गया है। 

     

  • 1:38 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने कही ये बात

    राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने कहा कि महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर में स्कूल में चार साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म का बेहद दुखद समाचार प्राप्त हुआ है। प्रकरण में स्थानीय पुलिस द्वारा पीड़ित के अभिभावकों को FIR दर्ज करने हेतु 12 घंटों तक इंतजार करने का मामला भी सामने आया है। 


     
  • 1:29 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने अधिकारियों को दिया ये निर्देश

     महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर का कहना है कि यह बहुत दुखद घटना है। राज्य शिक्षा विभाग की पूरी मशीनरी सक्रिय हो गई है। हमने 4 आईएएस को निर्देश दिए हैं पुणे और मुंबई के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि स्कूल में सीसीटीवी क्यों काम नहीं कर रहा था। शिकायत दिए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई, इसलिए हम इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाएंगे सुनिश्चित करें कि आरोपियों को अधिकतम सजा मिले...हमारा पूरा विभाग यहां मौजूद है और छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। 

     

  • 1:28 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलेगा केस

    बदलापुर के एक स्कूल में एक बच्ची के साथ कथित यौन उत्पीड़न की घटना पर विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने ठाणे के पुलिस आयुक्त आशुतोष डुंबारे से फोन पर बात की है और मांग की है कि जिन पुलिस अधिकारियों ने पीड़िता के परिवार को लंबा इंतजार कराया उन्हें तुरंत निलंबित किया जाए और मामले की फास्ट ट्रैक सुनवाई की जाए और 3 महीने में जांच पूरी की जाए। वहीं, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृह मंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने आश्वासन दिया है कि मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में निपटाया जाएगा।

  • 1:25 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज की सूचना

    बदलापुर में प्रदर्शन के दौरान झड़प की खबर है। बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने पत्थर फेंके हैं। उन पर लाठीचार्ज हुए हैं। फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। 

     

  • 1:22 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    बदलापुर में भारी पुलिस बल तैनात

    महाराष्ट्र: बदलापुर के एक स्कूल में एक बच्ची के साथ कथित यौन उत्पीड़न की घटना के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।