A
Hindi News महाराष्ट्र ठाणे में भारी बारिश, लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित, यात्रियों को हो रही दिक्कत

ठाणे में भारी बारिश, लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित, यात्रियों को हो रही दिक्कत

ठाणे जिले के कसारा और टिटवाला स्टेशन के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं भारी बारिश के कारण बाधित हो गई है। दरअसल एक पेड़ गिरने के कारण सुबह में ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं। इस कारण यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Heavy rain in Mumbai local train services disrupted in Thane passengers facing problems- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कसारा और टिटवाला स्टेशन के बीच लोकल ट्रेन सेवाएं भारी बारिश और एक पेड़ गिरने के कारण रविवार सुबह बाधित हो गईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब साढ़े छह बजे भारी बारिश के कारण आटगांव और तानशेट स्टेशन के बीच पटरियों पर मिट्टी आ गई और वाशिंद स्टेशन के पास एक पेड़ गिरने से पटरियां अवरुद्ध हो गईं जिससे कल्याण-कसारा मार्ग पर रेल यातायात बाधित हो गया। मध्य रेलवे (सीआर) के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कसारा और टिटवाला के बीच ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं।’’ 

अधिकारी ने कही ये बात

अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब साढ़े छह बजे पटरियों को असुरक्षित घोषित कर दिया गया। मध्य रेलवे के एक अन्य प्रवक्ता ने बताया कि वाशिंद के पास ‘ओवरहेड इक्विपमेंट’ (ट्रेन में विद्युत कर्षण के जरिए ऊर्जा संचारित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण) का एक खंभा झुक गया और एक ट्रेन का ‘पेंटोग्राफ’ (विद्युतग्राही उपकरण) उसमें उलझ गया। अधिकारी ने कहा कि मरम्मत का काम जारी है और पटरियों को जल्द से जल्द साफ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर और रायगढ़ सहित उसके पड़ोसी क्षेत्रों की जीवन रेखा माना जाता है। मध्य रेलवे के उपनगरीय नेटवर्क के जरिए प्रतिदिन 30 लाख से अधिक लोग यात्रा करते हैं। 

मॉनसून में आए दिन प्रभावित होगी लोकल सेवा

बता दें कि इससे पहले मध्य रेलवे मुंबई नेटवर्क पर प्लैटफॉर्म विस्तार कार्यों के कारण 30 मई की मध्य रात्रि से 63 घंटे का मेगा ब्लॉक संचालित कर चुका है। इस कारण मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल ट्रेन की सेवाएं बाधित हो गई थीं और लाखों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। ब्लॉक की अवधि के दौरान लोकल औऱ लंबी दूरी की ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं। साथ ही यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं अब जब मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। ऐसे में अगले कुछ महीनों में कई बार ऐसा देखने को मिलेगा कि लोकल सेवाएं बाधित हुई हैं।

(इनपुट-भाषा)