A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, ठाणे जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी, डीएम ने जारी किया आदेश

मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, ठाणे जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी, डीएम ने जारी किया आदेश

भारी बारिश के अलर्ट के मद्देनजर ठाणे जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। जिलाधिकारी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

mumbai rain- India TV Hindi Image Source : PTI मुंबई में बारिश

मुंबई: मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश से जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। कई इलाकों में पानी भरने से हालात और खराब हो गए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के अलर्ट के मद्देनजर ठाणे जिले के सभी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। जिलाधिकारी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।मौसम विभाग ने 26 जुलाई तक मुंबई, पालघर, ठाणे और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

ठाणे जिले के अधिकांश हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई, जिससे कई जगहों पर बाढ़ आ गई और अधिकारियों को अंबरनाथ व कुछ अन्य क्षेत्रों में बचाव अभियान शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि जिले में सुबह आठ बजे से अपराह्न एक बजे तक 138 मिलीमीटर बारिश हुई, जिसके बाद इस मौसम में कुल 1,424 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

अंबरनाथ में ‘सहवास’ वृद्धाश्रम के 18 बुजुर्गों को माहेर के एक अन्य वृद्धाश्रम की ऊपरी मंजिलों पर स्थानांतरित किया गया। ठीक इसी तरह ‘सत्कर्म’ आश्रम के 30 बच्चों व कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकालकर ‘प्रगति अंध विद्यालय’ में स्थानांतरित किया गया। कम से कम 200 लोगों को शहरी विकास विभाग की इमारत में ठहराया गया। कल्याण में 40 परिवारों को एहतियाती उपाय के तौर पर स्थानांतरित किया गया है। इस परिवार में 156 लोग हैं। 

खबरों के अनुसार, कल्याण में बदलापुर बैराज, जाम्बुल बांध, मोहने बांध और उल्हास नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। जिले के अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ के कारण कल्याण तालुका के मोहने, वरप, वलधुनी, कल्याण, अने, भीसोल, रायते, आप्टी, दहागांव व मंजरली गांव, अंबरनाथ तालुका के अंबरनाथ, बदलापुर, एरंजद, कुदसावरे, कन्हेरे व कासगांव, उल्हासनगर तालुका के शहाड, उल्हासनगर व म्हाराल तथा भिवंडी तालुका के दिवे आगर और राजनोली गांवों के प्रभावित होने की आशंका है। 

उन्होंने बताया कि तानसा बांध के आसपास के गांवों को हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि बांध में पानी का भंडारण 99.18 प्रतिशत क्षमता तक पहुंच गया है। इसके अलावा, भिवंडी और शाहपुर तालुका में दो कच्चे घरों सहित पांच घरों के क्षतिग्रस्त होने की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि बचाव एवं राहत प्रयासों में सहायता के लिए ठाणे जिले में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की दो टीमें तैनात की गई हैं। महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) ने एक विज्ञप्ति में बताया कि पुलों पर पानी भर जाने के कारण जिले में कम से कम एक दर्जन मार्गों पर सेवाएं निलंबित कर दी गयी हैं। (इनपुट-भाषा)