A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र चुनावः महायुति में सियासी हलचल तेज, एकनाथ शिंदे-अजीत पवार शाम को जा सकते हैं दिल्ली

महाराष्ट्र चुनावः महायुति में सियासी हलचल तेज, एकनाथ शिंदे-अजीत पवार शाम को जा सकते हैं दिल्ली

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अजीत पवार बीजेपी के सीनियर नेताओं से बातचीत करने के लिए आज शाम को दिल्ली जा सकते हैं। सीट बंटवारे को लेकर दोनों नेता बातचीत करेंगे।

अजीत पवार के साथ एकनाथ शिंदे- India TV Hindi Image Source : FILE-ANI अजीत पवार के साथ एकनाथ शिंदे

मुंबईः महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद महायुति में सियासी हलचल तेज हो गई है। शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजीत पवार गुट) के नेता बीजेपी के साथ सीट बंटवारे को जल्द से जल्द फाइनल करना चाहते हैं। जानकारी के अनुसार, सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजीत पवार आज शाम दिल्ली पहुंच सकते हैं। यहां पर दोनों नेता बीजेपी आलाकमान से सीट बंटवारे के मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

मीटिंग में फड़नवीस भी रहेंगे मौजूद

बताया जा रहा है कि एनसीपी के अजीत पवार, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और भाजपा के देवेंद्र फड़नवीस बुधवार को दिल्ली में वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक कर सकते हैं। इसके अलावा जेपी नड्डा से भी मुलाकात हो सकती है।

सीट बंटवारे को लेकर होगी बातचीत

बताया जा रहा है कि दिल्ली में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के साथ इन दोनों नेताओं की बैठक हो सकती है। दोनों नेता अपनी-अपनी पार्टी के लिए सीट और अन्य मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। माना जा रहा है कि बीजेपी 140-150 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है।

230 सीटों पर आम सहमति बनने का दावा

इससे पहले एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने सोमवार को कहा था कि सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के सहयोगी महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से 230 सीटों के लिए आम सहमति पर पहुंच गए हैं। शनिवार को बीजेपी नेता चन्द्रशेखर बावनकुले ने कहा कि 90 फीसदी सीटों पर बातचीत पूरी हो चुकी है। शेष 10 फीसदी अगले कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा।

बीजेपी लड़ेगी सबसे ज्यादा सीटों पर

खबरों के मुताबिक, बीजेपी 140-150 सीट पर चुनाव लड़ सकती है। शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के 80 सीटों पर लड़ने की संभावना है, जबकि एनसीपी 40-55 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। जानकारी के अनुसार, कुछ सीटों पर दो या तीनों दल दावा कर रहे हैं। इन पर सहमति बनना अभी बाकी है।    

बता दें कि महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को चुनाव होंगे। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। इसके लिए महायुति और महा विकास अघाड़ी सहयोगियों से बातचीत कर सीट बंटवारा फाइनल करने में लगे हैं।