A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

जिला आपातकालीन संचालन केंद्र को सूचना मिली कि आज 22 अक्टूबर 2024 को सुबह 06:52 बजे नांदेड़ शहर और अर्धपुर, हदगांव तालुक में हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : ANI सांकेतिक तस्वीर

 नांदेड़: महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। नांदेड़ उत्तरी शहर, हदगांव और अर्धापुर तालुका के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप सुबह 6.52 बजे आया। हालांकि इसकी तीव्रता कम थी इसलिए किसी को कोई नुकसान नहीं हुई। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई। भूकंप के इस झटके से जिले में कहीं भी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

यहां पर दर्ज किया गया भूकंप का केंद्र

भूकंप का केंद्र नांदेड़ शहर से 29 किमी उत्तर-पूर्व में हदगांव तालुका के सावरगांव गांव में था। जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र अधिकारी किशोर कुरहे ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी मिली है कि इस झटके के कारण कोई जान-माल की हानि नहीं हुई है। आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 दर्ज की गई है।

हिंगोली में भी आया था भूकंप

इससे पहले इस साल जुलाई में महाराष्ट्र के हिंगोली में रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह करीब 7.14 बजे क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र जमीन की 10 किलोमीटर की गहराई पर था।

भूकंपीय जोन-2 में है नांदेड़

बता दें कि नांदेड़ भारत के भूकंपीय मानचित्र पर ज़ोन II में स्थित है, जहां भूकंप की संभावना सबसे कम मानी जाती है। यह शहर महाराष्ट्र के मराठवाड़ा डिवीजन में गोदावरी नदी के उत्तरी तट पर स्थित है। इससे पहले, इस साल सितंबर में महाराष्ट्र के अमरावती जिले में 4.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। उस समय भी वहां पर कोई नुकसान नहीं हुआ था।