A
Hindi News महाराष्ट्र उपमुख्यमंत्री बने रहेंगे देवेंद्र फडणवीस, गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद फैसला- सूत्र

उपमुख्यमंत्री बने रहेंगे देवेंद्र फडणवीस, गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद फैसला- सूत्र

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद छोड़ने के इच्छा जताई थी।

 महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस।- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस।

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगा है। भाजपा, एनसीपी और शिवसेना गठबंधन को राज्य में केवल 17 सीटों पर जीत मिली है। जबकि कांग्रेस शिवसेना यूबीटी और एनसीपी शरद पवार के गठबंधन को 30 सीटों पर जीत मिला है। महायुति के इस प्रदर्शन के बाद भाजपा नेता और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद छोड़ने के इच्छा जताई थी। हालांकि, सूत्रों के मुताबिक भाजपा आलाकमान की ओर से फडणवीस की इस मांग को फिलहाल इनकार कर दिया गया है।

बैठक में क्या हुआ?

सूत्रों के मुताबिक, देवेंद्र फडणवीस की अमित शाह से कल रात और आज शाम मुलाकात हुई है। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने फडणवीस से कहा है कि जब तक मोदी सरकार का शपथग्रहण नहीं होता और सरकार पूरी तरह से स्थिर होकर कामकाज शुरू नहीं करती तब तक वह महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री बने रहे। केंद्र बाद में महाराष्ट्र के संदर्भ में विस्तार से चर्चा कर के क्या बदलाव करने हैं, इसपर निर्णय लेगा।

देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा था?

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'राज्य में NDA को जो सेट बैक मिला है, मैं उसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। इस हार की जिम्मेदारी मैं अपने ऊपर लेता हूं।' उन्होंने आगे कहा कि मैं भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से यह गुजारिश करूंगा कि मुझे सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया जाए।

पार्टी संगठन की दी जाए जिम्मेदारी- फडणवीस

देवेंद्र फडणवीस ने सरकारी की जिम्मेदारी से मुक्त होने की इच्छा जताते हुए आगे कहा कि, मुझे पार्टी संगठन की जिम्मेदारी दी जाए। भविष्य में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मैं सरकार के साथ रहूंगा और मार्गदर्शन करता रहूंगा। उन्होंने आगे कहा, 'मैं सरकार में रहने के बजाए राज्य में पार्टी की मजबूती के लिए काम करना चाहता हूं।'

ये भी पढ़ें- 'लोकसभा स्पीकर का पद रख लें क्योंकि...', आदित्य ठाकरे ने JDU और TDP को दी बड़ी सलाह

महायुति के खराब प्रदर्शन को लेकर गठबंधन में बिगड़ने लगे संबंध! जल्द विधायक बदल सकते हैं पाला