A
Hindi News महाराष्ट्र 'लाडली बहन' ही नहीं, अब इस राज्य में शुरू होगी 'लाडला भाई योजना', लड़कों को हजारों रुपये, नौकरी भी

'लाडली बहन' ही नहीं, अब इस राज्य में शुरू होगी 'लाडला भाई योजना', लड़कों को हजारों रुपये, नौकरी भी

अब लाडली बहन योजना की तर्ज पर लड़कों के लिए लाडला भाई योजना की शुरुआत होने जा रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा चुनाव से पहले बुधवार को ये बड़ा ऐलान किया है।

युवाओं के लिए लाडला भाई योजना की घोषणा।- India TV Hindi Image Source : PTI युवाओं के लिए लाडला भाई योजना की घोषणा।

अक्सर बेटियों व महिलाओं को आगे बढ़ाने के मकसद से सरकार अनेकों योजनाएं लॉन्च करती रहती है। इन्हीं में से एक चर्चित योजना है लाडली बहना योजना। हालांकि, अब महाराष्ट्र सरकार ने लड़कों के लिए भी ऐसी ही योजना शुरू करने की घोषणा की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य के बेटों को तोहफा देते हुए मुख्यमंत्री लाडली बहन के बाद अब 'लाडला भाई योजना' शुरू करने की घोषणा की है। आइए जानते हैं कि इस योजना के तहत लड़कों को क्या फायदे मिलेंगे।

क्या होंगे योजना में फायदे?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पंढरपुर में लाडला भाई  योजना को लेकर घोषणा की है। इस योजना के तहत 12वीं पास करने वाले युवाओं को 6 हजार रुपये प्रति माह, डिप्लोमा करने वाले युवाओं को 8 हजार रुपये प्रति माह और ग्रेजुएट युवाओं को 10 हजार रुपये प्रति माह सरकार की ओर से दिए जाएंगे। 

नौकरी में भी मिलेगा फायदा

लाडला भाई  योजना के तहत कोई युवक एक साल तक किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करेगा, जिसके बाद उसे काम का अनुभव मिलेगा और उस अनुभव के आधार पर उसे नौकरी मिल जाएगी। सीएम शिंदे ने कहा कि एक प्रकार से हम एक कुशल जनशक्ति तैयार कर रहे हैं। हम प्रदेश के साथ देश के उद्योग जगत को कुशल युवा देने जा रहे हैं। सरकार युवाओं को उनकी नौकरियों में कुशल बनाने के लिए भुगतान करने जा रही है।

क्या कहा सीएम शिंदे ने?

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा है कि इस योजना के तहत, हमारी सरकार हमारे राज्य के युवाओं को उन कारखानों में अप्रेंटिसशिप करने के लिए पैसे देने जा रही है जहां वे काम करेंगे। इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है, इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है। इस योजना के तहत हमारे युवा कारखानों में प्रशिक्षुता हासिल करेंगे और सरकार उन्हें वजीफा देगी।

ये भी पढ़ें- बड़े नेताओं ने क्यों छोड़ी NCP? विधानसभा चुनाव में साख बचा पाएंगे अजित पवार? जानिए

IAS पूजा खेडकर की मां का एक और वीडियो आयो सामने, मेट्रो और पुलिसकर्मियों से दिखीं झगड़ते