A
Hindi News महाराष्ट्र शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने पर महाराष्ट्र में घमासान, "जूते मारो" आंदोलन की तैयारी; पर्यटकों के लिए बुरी खबर

शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने पर महाराष्ट्र में घमासान, "जूते मारो" आंदोलन की तैयारी; पर्यटकों के लिए बुरी खबर

"जूते मारो" आंदोलन के लिए महा विकास अघाड़ी के नेता पुलिस की अनुमति का इंतजार कर रहे हैं। यह मोर्च हुतात्मा चौक से गेटवे ऑफ इंडिया छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के लिए निकलेगा।

शिवाजी महाराज की मूर्ति ढही- India TV Hindi शिवाजी महाराज की मूर्ति ढही

मुंबई में महा विकास अघाड़ी यानी MVA की आज होने वाले "जोड़े (जूते) मारो" आंदोलन को अब तक पुलिस की इजाजत नहीं मिली है। महा विकास अघाड़ी के नेता पुलिस की अनुमति का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अनुमति नहीं मिलने पर भी MVA नेता प्रदर्शन और मार्च निकालने पर अड़े हैं। रविवार सुबह 10 बजे MVA का यह मोर्च हुतात्मा चौक से गेटवे ऑफ इंडिया छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के लिए निकलेगा। 

इस "जूते मारो" आंदोलन में महा विकास अघाड़ी के वरिष्ठ नेता शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नाना पाटोले समेत कई बड़े सांसद, विधायक और नेता शामिल होंगे। महा विकास अघाड़ी के नेता सिंधुदुर्ग के मालवण में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा टूटने के विरोध में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। शनिवार को शिवसेना ठाकरे गुट सांसद अरविंद सावंत ने मुंबई के अपर पुलिस आयुक्त से मुलाकात कर प्रदर्शन और मार्च की इजाजत मांगी थी। ऐसे में अब तक इन्हें महज हुतात्मा चौक पर इकट्ठा होकर प्रदर्शन की अनुमति मिली है, लेकिन मार्च निकालने की नहीं।

राज्य सरकार पर विपक्ष लगातार हमलावर

बता दें कि 26 अगस्त को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग के मालवन में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा अचानक ढह गई थी, जिसे लेकर मामला गर्माया हुआ है। विपक्ष लगातार इस मुद्दे को लेकर राज्य सरकार पर हमलावर है। उद्धव गुट ने पहले राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इस्तीफे की मांग की थी। अब "जूता मारो" आंदोलन करने का आह्वान किया है। ऐसे में महाराष्ट्र में जबरदस्त हंगामा देखने को मिल सकता है। बता दें कि छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी माफी मांगी है।

Image Source : IndiaTvशिवाजी महाराज की प्रतिमा टूटने के विरोध में आंदोलन

गेटवे ऑफ इंडिया नहीं घूम सकेंगे पर्यटक

वहीं, मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया घूमने आने वालो पर्यटकों और सैलानियों के लिए बुरी खबर है। महा विकास अघाड़ी के "जूता मारो" आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने रविवार सुबह 10 बजे से गेटवे ऑफ इंडिया पर अगले आदेश तक पर्यटकों के आने पर पाबंदी लगाई है। MVA के नेता गेट ऑफ इंडिया पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन करेंगे। आंदोलन को देखते हुए गेटवे ऑफ इंडिया के आस-पास पुलिस बल तैनात किए गए हैं। हर रविवार को बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं, लेकिन आज उन्हें इस ऐतिहासिक इमारत को देखने का मौका नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें- 

प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कब करेगी JJP? राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दी जानकारी

मनीष सिसोदिया का बड़ा दावा, "अभी हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव तो AAP जीतेगी सभी 70 सीटें"