A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र चुनाव से पहले केंद्र का बड़ा फैसला, शरद पवार को दी गई Z+ सिक्योरिटी

महाराष्ट्र चुनाव से पहले केंद्र का बड़ा फैसला, शरद पवार को दी गई Z+ सिक्योरिटी

शरद पवार को Z प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री को सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है।

शरद पवार- India TV Hindi Image Source : PTI शरद पवार

महाराष्ट्र में कुछ ही महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं। उससे पहले केंद्र सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। केंद्र ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार को Z प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) से महाराष्ट्र के 83 वर्षीय पूर्व मुख्यमंत्री को सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है। इस कार्य के लिए सीआरपीएफ के 55 सशस्त्र जवानों की एक टीम को तैनात किया गया है। 

VIP सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी 

सू्त्रों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसियों द्वारा खतरे के आकलन की समीक्षा में पवार को मजबूत सुरक्षा प्रदान करने की सिफारिश की गई है। सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने उन्हें Z+ श्रेणी का सुरक्षा घेरा प्रदान किया है। सूत्रों के अनुसार, सीआरपीएफ की एक टीम इस कार्य को करने के लिए पहले से ही महाराष्ट्र में है। Z+ सुरक्षा सशस्त्र VIP सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी है। VIP सुरक्षा श्रेणी का वर्गीकरण उच्चतम Z+ से शुरू होता है। इसके बाद Z, Y+, Y और X आते हैं। 

चार बार सीएम रह चुके हैं पवार

बता दें कि शरद पवार केंद्रीय मंत्री के अलावा महाराष्ट्र के चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। लोकसभा चुनावों में शरद पवार की अगुवाई वाली NCP ने 8 सीटें जीती थीं। शरद पवार महा विकास आघाड़ी (MVA) के प्रमुख नेताओं में हैं। वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों का ऐलान अक्टूबर के पहले हफ्ते में होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

क्या होती है Z+ श्रेणी की सुरक्षा? 

सुरक्षा मामलों की येलो बुक के अनुसार, Z+ कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 पीएसओ एक समय में राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वाचर्स 2 शिफ्ट में रहते हैं। एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है। वीआईपी के घर में आने-जाने वाले लोगों के लिए छह फ्रीस्किंग और स्क्रीनिंग करने वाले तैनात रहते हैं। इसके साथ ही राउंड द क्लॉक ट्रेंड 6 ड्राइवर भी होते हैं।

ये भी पढ़ें- 

आंध्र में बड़ा हादसा, फार्मा यूनिट में हुए भीषण विस्फोट में 7 मजदूरों की मौत, 50 घायल

केरल के एक मात्र बीजेपी सांसद ने मंत्री पद से हटने की जताई इच्छा, बताई ये वजह