A
Hindi News महाराष्ट्र BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की दूसरी लिस्ट, 22 उम्मीदवारों के नाम

BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की दूसरी लिस्ट, 22 उम्मीदवारों के नाम

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 22 उम्मीदवारों के नाम हैं।

BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की दूसरी लिस्ट।- India TV Hindi Image Source : PTI BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की दूसरी लिस्ट।

मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसी क्रम में आज बीजेपी ने भी अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में बीजेपी ने 22 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। इस लिस्ट में बीजेपी ने धुले विधानसभा सीट से राम भदाणे को टिकट दिया है। वहीं नासिक मध्य विधानसभा सीट से भाजपा ने देवयानी सुहास फरांदे को प्रत्याशी घोषित किया है। बीजेपी की इस लिस्ट में अकोला पश्चिम सीट से विजय कमलकिशोर अग्रवाल का नाम है। बता दें कि बीजेपी ने इससे पहले भी 99 प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी कर चुकी है। इस तरह से बीजेपी ने अबतक 121 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है।  

दूसरी लिस्ट में इन लोगों का कटा टिकट

बीजेपी की दूसरी लिस्ट में 6 मौजूदा विधायकों के नाम शामिल हैं, जबकि दो को टिकट नहीं दिया गया है। वहीं दूसरी लिस्ट के अनुसार बीजेपी ने वाशिम और गढ़चिरौली के मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है। इसके अलवा अकोट, नासिक सेंट्रल, पेन, खड़कवासला, पुणे छावनी और उल्हासनगर के छह मौजूदा विधायकों को इस बार भी उम्मीदवार बनाया गया है। विधान परिषद के दो सदस्यों गोपीचंद पाडलकर और रमेश कराड को भी टिकट दिया गया है। पाडलकर को जाट जबकि कराड को लातूर ग्रामीण से टिकट दिया गया है। 

लिस्ट

पहली लिस्ट में 90 प्रत्याशियों के नाम

हाल ही में बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट भी जारी की थी। बीजेपी की इस लिस्ट में 99 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए थे। पहली लिस्ट में बीजेपी ने अशोह चव्हाण की बेटी जया अशोक चव्हाण को भोकर विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया। वहीं मुंबई के मौजूदा ज्यादातर विधायकों को बीजेपी ने फिर से टिकट दिया। भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी और राज्य सरकार में मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को बल्लारपुर से बीजेपी ने टिकट दिया। वहीं महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। देवेंद्र फडणवीस ने कल ही नामांकन भी दाखिल किया।

20 नवंबर को होगा मतदान

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। वहीं नतीजों की घोषणा 23 नवंबर को की जाएगी। महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसके मुखिया शिवसेना के एकनाथ शिंदे हैं। इस गठबंधन में शिवसेना के अलावा भाजपा और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली NCP भी शामिल है। दूसरी तरफ, विपक्षी गठबंधन एमवीए है। इसमें उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (UBT), कांग्रेस और वरिष्ठ नेता शरद पवार के नेतृत्व वाली NCP (SP) शामिल है। 2019 विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो यहां बीजेपी ने 165 कैंडिडेट उतारे थे और इसमें से 105 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। 

यह भी पढ़ें- 

इस राज्य में कबूतरों को नहीं डाल पाएंगे दाना, लगने जा रहा बैन, यहां जानें क्या है वजह

कर्नाटक में किसानों की 1200 एकड़ जमीन पर वक्फ बोर्ड ने किया दावा, सरकार पर मिलीभगत का आरोप