A
Hindi News महाराष्ट्र बाबा सिद्दीकी मर्डर केस: मुंबई पुलिस ने 3 आरोपियों के खिलाफ जारी किया लुकआउट सर्कुलर

बाबा सिद्दीकी मर्डर केस: मुंबई पुलिस ने 3 आरोपियों के खिलाफ जारी किया लुकआउट सर्कुलर

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता बाबा सिद्दीकी की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने 3 आरोपियों के खिलाफ ‘लुकआउट सर्कुलर’ जारी किया है ताकि उन्हें देश छोड़कर जाने से रोका जा सके।

Baba Siddiqui News, Baba Siddiqui Murder Case- India TV Hindi Image Source : PTI बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में 3 आरोपियों के खिलाफ LOC जारी की गई है।

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने मुख्य शूटर शिवकुमार गौतम समेत 3 आरोपियों के खिलाफ ‘लुकआउट सर्कुलर’ यानी की LOC जारी किया है। एक अधिकारी ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि LOC जारी करने के पीछे मुंबई पुलिस का मकसद आरोपियों को देश से भागने से रोकना है। LOC में नामजद अन्य 2 आरोपी ‘सह-षड्यंत्रकारी’ शुभम लोणकर और हमलावरों का संदिग्ध आका मोहम्मद जीशान अख्तर है। अधिकारी ने कहा कि आरोपियों को पकड़ने के लिए मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीमों को देश के विभिन्न हिस्सों में भेजा गया है।

‘दोनों शूटरों समेत 4 लोग गिरफ्तार’

अधिकारी ने बताया कि आरोपियों के देश से भागने की आशंका के चलते LOC जारी किया गया है। सर्कुलर के अनुसार, उन्हें पकड़ने के लिए सभी बंदरगाहों और एयरपोर्ट्स पर नजर रखी जा रही है। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री 66 वर्षीय सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की रात मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में उनके बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी के दफ्तर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने अब तक 4 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है जिनमें हरियाणा निवासी 23 वर्षीय गुरमैल बलजीत सिंह और उत्तर प्रदेश का 19 वर्षीय धर्मराज राजेश कश्यप शामिल हैं। वे दोनों कथित शूटर हैं।

‘शुभम के माता-पिता से बात करेगी पुलिस’

सिद्दीकी मर्डर केस में गिरफ्तार किये गए 2 अन्य व्यक्ति 23 वर्षीय हरीश कुमार बालकराम निषाद और ‘सह- षड्यंत्रकारी’ एवं शुभम लोणकर का भाई प्रवीण लोणकर हैं जो पुणे का रहने वाला है। अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस की एक टीम महाराष्ट्र के अकोला जिले का भी दौरा करेगी, जहां लोणकर भाइयों के माता-पिता रहते हैं। पुलिस शुभम लोणकर के ठिकाने के बारे में जानकारी जुटाने की खातिर उनसे बात करेगी। बताया जा रहा है कि शुभम लोणकर ने ही फेसबुक पर पोस्ट किया था कि सिद्दीकी की हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का हाथ है।

‘मुनव्वर फारूकी भी बिश्नोई गैंग की हिट लिस्ट में’

अधिकारी ने बताया कि स्टैंडअप कॉमेडियन और बिग बॉस 17 के विजेता मुनव्वर फारुकी भी बिश्नोई गिरोह की ‘हिट लिस्ट’ में हैं। पुलिस अधिकारी ने अपनी जांच का हवाला देते हुए कहा कि लोणकर बंधुओं ने निषाद के जरिए शूटर को 5 लाख रुपये कैश दिए थे। शुभम पुणे में डेयरी चलाता है। एक अधिकारी ने बताया कि जनवरी में उसे अकोला जिले में आर्म्स ऐक्ट के तहत दर्ज एक केस में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उसके पास से 10 से ज्यादा आग्नेयास्त्र बरामद किए गए थे।

24 सितंबर को लापता हो गया था शुभम

पुलिस ने पहले बताया था कि शुभम लोणकर से पूछताछ में पता चला है कि वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई से संपर्क में था। जमानत मिलने के बाद शुभम 24 सितंबर को लापता हो गया, जबकि पुलिस उस पर नजर रखे हुए थी। पुलिस ने पहले गुरमैल बलजीत सिंह और धर्मराज राजेश कश्यप से पूछताछ का हवाला देते हुए कहा था कि गौतम को ‘मुख्य शूटर’ के रूप में काम पर रखा गया था क्योंकि वह बंदूक चलाना जानता था। उसने बंदूक चलाना शादियों में की जाने वाली हर्ष फायरिंग के दौरान सीखा था।

बिना कारतूस के ही शूटर्स ने की थी प्रैक्टिस

गौतम ने ही कश्यप और सिंह को कुर्ला में किराये के एक मकान में हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग दी थी, जहां उन्होंने खुली जगह का अभाव होने के कारण बिना कारतूस के प्रैक्टिस की थी। उन्होंने लगभग 4 हफ्ते तक यूट्यूब वीडियो देखकर हथियार में कारतूस डालना और निकालना सीखा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल की मदद से मकान को लीज पर लिया गया था। इस बीच सिद्दीकी के बेटे एवं विधायक जीशान सिद्दीकी ने गुरुवार को फिर से मुंबई पुलिस हेडक्वॉर्टर का दौरा किया। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने मुंबई पुलिस कमिश्नर विवेक फणसालकर से मुलाकात की और अपने पिता की हत्या की जारी जांच पर चर्चा की। उन्होंने घटना से संबंधित कुछ जानकारी भी शेयर की। (भाषा)