A
Hindi News महाराष्ट्र महायुति के बागियों पर अमित शाह की नजर, बैठक में बोले- ध्यान रहे बागी खड़े ना हो

महायुति के बागियों पर अमित शाह की नजर, बैठक में बोले- ध्यान रहे बागी खड़े ना हो

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर महायुति की बड़ी बैठक हुई। इस दौरान अमित शाह ने एकनाथ शिंदे और अजित पवार को सलाह दी कि महायुति में कोई भी दल बागियों को खड़ा नहीं करेगा।

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर महायुति की बड़ी बैठक- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (PTI) महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर महायुति की बड़ी बैठक

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए कुछ ही दिन बचे हैं। इस बीच, सत्ताधारी गठबंधन महायुति में शामिल पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर लगातार बैठकें हो रही हैं। गुरुवार को भी महायुति की बड़ी बैठक हुई। दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर मीटिंग हुई। बैठक में बाकी बची 23 सीटों पर फैसला लिया जाना है। बैठक को लेकर सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि अमित शाह की नजर महायुति के बागियों पर है।

सूत्रों के मुताबिक, अमित शाह की नजर महायुति के बागियों पर है। उन्होंने मीटिंग में कहा, "ध्यान रखना है कि बागी खड़े ना हो"। अमित शाह ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार को सलाह दी है कि महायुति में कोई भी दल बागियों को खड़ा नहीं करेगा। अमित शाह ने तीनों दलों- बीजेपी, एनसीपी और शिवसेना को एक साथ चुनाव लड़ने का निर्देश दिया है।

BJP-NCP ने जारी की पहली लिस्ट

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी ने अपने उम्मदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में बीजेपी ने कुल 99 कैंडिडेंट के नाम घोषित किए हैं। राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा से मैदान में उतरेंगे। प्रदेश अध्यक्ष चंद्र शेखर बावनकुले कामठी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा महायुति का घटक दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) भी बुधवार को 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें राज्य के उपमुख्यमंत्री और पार्टी के प्रमुख अजित पवार पुणे जिले की बारामती सीट से चुनाव लड़ेंगे। एनसीपी की उम्मीदवारों की पहली सूची में मंत्रियों समेत उन 26 विधायकों को इस बार भी प्रत्याशी बनाया गया है जो सत्तारूढ़ खेमे में शामिल होने के समय अजित पवार के साथ थे।

महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं। सभी सीटों पर 20 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे। नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 105 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इस बार बीजेपी राज्य में एकनाथ शिंदे और अजित पवार की अगुवाई वाली शिवसेना और एनसीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। बीजेपी की पहली सूची पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 16 अक्टूबर को हुई बैठक में मुहर लगी थी।

ये भी पढ़ें- 

चुनाव मंच: प्रियंका चतुर्वेदी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर क्या कहा, यहां जानें

महाराष्ट्र चुनाव में रामदास आठवले की क्या-क्या है डिमांड, इंडिया टीवी पर खुलकर बताया, देखें- VIDEO