A
Hindi News महाराष्ट्र सपा नेताओं का मुंबई में डेरा... मातोश्री में अयोध्या के सांसद और उद्वव ठाकरे के बीच बैठक, जानें क्या हुई बात?

सपा नेताओं का मुंबई में डेरा... मातोश्री में अयोध्या के सांसद और उद्वव ठाकरे के बीच बैठक, जानें क्या हुई बात?

अखिलेश यादव अपने सांसदों के साथ मुंबई में हैं। यहां पर उन्होंने महाराष्ट्र के पार्टी अध्यक्ष अबू आजमी के साथ बैठक कर विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की है। इसके साथ ही अयोध्या से सांसद अवधेश प्रसाद से उद्धव ठाकरे ने अपने घर में बुलाकर मुलाकात की है।

मातोश्री में उद्धव ठाकरे और अयोध्या के सांसद के बीच मुलाकात- India TV Hindi Image Source : INDIA TV मातोश्री में उद्धव ठाकरे और अयोध्या के सांसद के बीच मुलाकात

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव अपने सांसदों के साथ मुंबई में हैं। अखिलेश यादव महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की हिस्सेदारी बढ़ाना चाहते हैं। अगले कुछ महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव टिकट बंटवारे को लेकर महाविकास आघाडी (MVA) पर दबाव बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सपा की क्या भूमिका रहेगी? इसको लेकर महाराष्ट्र के सपा नेताओं में सुगबुगाहट तेज है।

विधानसभा चुनाव में सीट बटवारे पर चर्चा

समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र अध्यक्ष अबू आजमी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में सीट बटवारे को लेकर हमारे अध्यक्ष अखिलेश यादव चर्चा करेंगे। यहां से कुछ नहीं होगा। इस समय वह महाराष्ट्र में सीटों की संख्या पर कोई कमेंट नहीं कर सकते हैं।

 महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था खत्म 

इसके साथ ही उन्होंने शिंदे सरकार के कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं। अबू आजमी ने कहा कि वह कल या परसो खुद विशालगढ़ जाएंगे। वहां मस्जिदों पर हमला हुआ है। यह सरकार कुछ नहीं कर रही है। कई दिनों से विवाद चल रहा था। यह राज्य सरकार की विफलता है। महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था खत्म हो गई है।

उत्तर भारतीय और मराठी भाई-भाई

अबू आजमी ने कहा, 'मराठी लोगों का कल यूपी के सांसदों के स्वागत के दौरान अपमान नहीं किया गया है। महाराष्ट्र में उत्तर भारतीय और मराठी भाई-भाई की तरह रहते हैं। मैंने उन लोगों के खिलाफ बोला था जो मराठी-हिंदी भाषियों को लड़ाने और नफरत फैलाने का काम करते हैं।'

अवधेश प्रसाद के साथ उद्धव ठाकरे की मुलाकात

मातोश्री में अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद के साथ उद्धव ठाकरे की मुलाकात पर अबू आजमी ने कहा, 'कल जब यूपी के सभी सांसदों का हम स्वागत कर रहे थे तो उद्धव ठाकरे ने अयोध्या से सांसद अवधेश प्रसाद और धर्मेंद्र यादव से मिलने की इच्छा जताई थी। इसलिए आज मातोश्री पर उन्हें मिलाने लाया था। इसके अलावा कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई है।'

दोनों के बीच क्या बात?

उद्धव ठाकरे से हुई मुलाकात के बाद अयोध्या से सांसद अवधेश प्रसाद ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई है। अवधेश प्रसाद ने कहा कि अयोध्या में हम कैसे चुनाव जीते? वह यह जानना चाहते थे। अयोध्या में बीजेपी ने राम मंदिर बनाया। नारा दिया 'जो राम को लाए हैं... हम उनको लाएंगे। उसके बाद भी अयोध्या की जनता ने बीजेपी को रिजेक्ट कर दिया। वह उद्धव ठाकरे उनसे यह समझना चाहते थे।

उपचुनाव में जनता सिखाएगी सबक

अवधेश प्रसाद ने उद्धव ठाकरे के साथ हुई मुलाकात को बहुत अच्छा बताया है। उन्होंने कहा कि यूपी की जनता बीजेपी के शासन से परेशान हो गई है। इसलिए लोकसभा में इन्हें सबक सिखाया गया है। अब विधानसभा उपचुनाव में भी जनता सबक सिखाएगी।

योगी सरकार के पास करने को कुछ नहीं

अयोध्या के सांसद ने कहा कि जो फरमान योगी सरकार ने कावड़ यात्रा के दौरान दुकानों में नेम प्लेट लगाने का दिया है। यह सरकार की साम्प्रदायिक सोच को दिखाता है। यह नागरिक की इच्छा की स्वतंत्रता के अधिकार का उलंघन है। यह सिर्फ राज्य का माहौल खराब करने के लिए आदेश जारी हुआ है। योगी सरकार के पास करने को कुछ नहीं है। इसलिए इस तरह के बेतुके आदेश दे रहें हैं।

उपचुनाव में जनता अखिलेश यादव के साथ

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी सभी 10 विधानसभा उपचुनाव में जीतेगी। जनता अखिलेश यादव के पीडीए के साथ है। अध्यक्ष अखिलेश यादव जिस भी उम्मीदवार को टिकट देंगे। हम पूरी ताकत से उस उम्मीदवार को जिताने में लगा देंगे।

BJP कितने भी रख ले पर्यवेक्षक, कोई फायदा नहीं

अवधेश प्रसाद ने कहा कि लोकसभा चुनाव में भी राष्ट्रपति से लेकर कई बड़े लोगों को बीजेपी अयोध्या में राम लला के दर्शन कराने लाई। बीजेपी ने इतनी ताकत लगाई फिर भी लोकसभा चुनाव वह यूपी में हार गए। अब इन 10 सीटों पर बीजेपी कितने भी पर्यवेक्षक रख ले। कोई फायदा नहीं होने वाला है।