A
Hindi News महाराष्ट्र पुणे केस के आरोपी को जमानत मिलने के बाद वर्ली में हिट एंड रन का मामला, जयंत पाटिल ने की पॉलिसी की मांग

पुणे केस के आरोपी को जमानत मिलने के बाद वर्ली में हिट एंड रन का मामला, जयंत पाटिल ने की पॉलिसी की मांग

जयंत पाटिल ने हिट एंड रन के खिलाफ पॉलिसी की मांग करते हुए कहा कि वर्ली में जिस गाड़ी से एक्सीडेंट हुआ वह एकनाथ शिंदे गुट के नेता के घर की गाड़ी है।

Worley hit and Run- India TV Hindi Image Source : X,JAYANT PATIL वर्ली हिट एंड रन

महाराष्ट्र के वर्ली में पुणे हिट एंड रन जैसी घटना सामने आने के बाद शरद पवार की पार्टी के नेता ने इसके खिलाफ पॉलिसी लाने की मांग की है। एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के महाराष्ट्र अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि शहरों में हिट एंड रन के मामले बढ़ रहे हैं। आज (रविवार) सुबह वर्ली में हिट एंड रन की जो घटना हुई वह गंभीर है। उन्होंने कहा कि जिस गाड़ी से वर्ली में एक्सीडेंट हुआ है वह एकनाथ शिंदे गुट के नेता के घर की है। इस घटना में कावेरी नाख्वा नाम की महिला की मौत हुई है। प्राथमिक रूप से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसा बताया जा रहा है की गाड़ी ( बीएमडब्ल्यू) शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के पदाधिकारी राजेश शाह का बेटा मिहिर चला रहा था। हालांकि, कार में ड्राइवर के होने की भी बात कही जा रही है।

जयंत पाटिल ने हिट एंड रन के खिलाफ पॉलिसी की मांग करते हुए कहा "जिस तरह से ये हिट एंड रन हुआ है उसे देखते हुए मुझे लगता है कि महाराष्ट्र सरकार को हिट एंड रन के खिलाफ कोई पॉलिसी लाने की जरूरत है। लेकिन महाराष्ट्र वो पॉलिसी ला नही रही है। पुणे एक्सीडेंट की घटना भी ऐसी ही थी। सरकार और पुलिस की जो व्यवस्था है, वो कोई एक्शन नहीं ले रही है।

पुलिस ने शुरू की पूछताछ

मुंबई के वर्ली इलाके में हुए कार एक्सीडेंट को लेकर मुंबई पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है, जिसमें राजेश शाह ( आरोपी के पिता ) और राजऋषि राजेंद्र सिंह बीदावत नाम का व्यक्ति शामिल है। फिलहाल पुलिस ने पूरे प्रकरण में ,भारतीय दंड संहिता की धारा 105, 281, 125 (बी), 238, 324 (4) के साथ मोटर वाहन अधिनियम की धारा- 184, 134 (ए), 134 (बी), 187 के  तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने क्या कहा 

जोन तीन के डीसीपी कृष्णाकांत उपाध्याय ने कहा "आज सुबह लगभग 5:25 मिनट पर प्रदीप नाख्वा और उनकी पत्नी कावेरी नाख्वा (45 )  को एक कार ने टक्कर मारी। महिला को मुंबई के नायर अस्पताल में दाखिल किया गया। जहां उनकी मृत्यु हो गई। अब तक की जानकारी के मुताबिक दो लोग गाड़ी में थे। उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ है। गाड़ी में दो लोग मिहिर शाह और राजऋषि राजेंद्र सिंह बीदावत मौजूद थे। आरोपी ने शराब पी थी या नहीं उसकी जांच की जा रही है। पुलिस के पास मिहिर को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं।

वर्ली में क्या हुआ ?

वर्ली में एक कार ने स्कूटी पर जा रहे मछुआरे और उनकी पत्नी को पीछे से ठोकर मार दी। इस घटना में मछुआरे की पत्नी की मौत हो गई, जबकि कार ड्राइवर फरार है। यह घटना रविवार सुबह 5:30 की है, जब बाइक पर सवार पति-पत्नी वर्ली के एट्रिया मॉल के सामने से गुजर रहे थे। पुलिस के मुताबिक, वर्ली कोलीवाडा इलाके में रहने वाले ये दंपति रविवार सुबह ससून डॉक मछली लेने के लिए गए थे। जब वह मछली लेकर वापस आ रहे थे, उसी वक्त उनकी स्कूटी को एक कार ने पीछे से टक्कर मार दी। घटना के बाद ड्राइवर अपनी गाड़ी लेकर मौके से फरार हो गया था, लेकिन बाद में पुलिस ने कार जब्त कर ली। हादसे में घायल महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। इस मामले में वर्ली पुलिस आगे की जांच में जुटी है।

पुणे केस में नाबालिग आरोपी को जमानत

पुणे में 18-19 मई की रात एक नाबालिग ड्राइवर ने नशे की हालत दो स्कूटी सवारों को अपनी तेज रफ्तार लग्जरी कार से टक्कर मार दी थी। दोनों स्कूटी सवारों की मौके पर ही मौत हो गई थी। इस हादसे में मारे गए युवक और युवती दोनों की उम्र 24 साल थी और वह आईटी कंपनी में जॉब करते थे। हादसे के बाद लोगों ने आरोपी को पकड़कर जमकर पिटाई की थी। जुवेनाइल बोर्ड ने आरोपी को 300 शब्दों का निबंध लिखने सहित कुल 7 शर्तों पर जमानत दी थी। पुलिस की मांग और लोगों के आक्रोश के बाद 22 मई को बोर्ड ने आरोपी को बाल सुधार गृह में भेजने का आदेश दिया था। 25 जून को बॉम्बे हाई कोर्ट ने जमानत देते हुए कहा था कि आरोपी पर जुवेनाइल बोर्ड के आदेश की सभी शर्तें लागू रहेंगी। बाल सुधार गृह से निकलने के बाद नाबालिग ने 3 जुलाई को निबंध लिखने की एक शर्त पूरी की थी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मुंबई में जो हिट एंड रन का मामला आया है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने पुलिस से बातचीत की है। कोई भी हो ,एक नजर से देखा जाएगा, किसी को भी बक्शा नहीं जाएगा। कानूनी कार्रवाई सख्ती से की जाएगी। कानून के सामने सब बराबर हैं, जो भी हों। 

(रिपोर्ट- समीर भिसे)

यह भी पढ़ें-

VIDEO: मछली लेने गए मछुआरे दंपति की स्कूटी को कार ने मारी जोरदार टक्कर, पत्नी की मौत

मुंबई के KEM अस्पताल की लापरवाही का VIDEO, मरीजों की रिपोर्ट से बन रही हैं पेपर प्लेटें