A
Hindi News मध्य-प्रदेश मजदूर परिवार बना करोड़पति, पन्ना के खदान से मिला अब तक का सबसे बड़ा हीरा, यह है कीमत

मजदूर परिवार बना करोड़पति, पन्ना के खदान से मिला अब तक का सबसे बड़ा हीरा, यह है कीमत

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में भीषण गरीबी में गुजारा करने वाला एक आदिवासी परिवार मालामाल हो गया है। इस परिवार को हीरा खदान से 19 कैरेट 22 सेंट के वजन का हीरा मिला है, जिसकी कीमत लगभग एक करोड़ रुपये बताई जा रही है।

diamond- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अहिरगुवा गांव के आदिवासी परिवार को यह हीरा मिला है।

देश भर में प्रसिद्ध हीरो के लिए पहचाने जाने वाले पन्ना में आज फिर हीरा चमका और साथ ही चमकी है मजदूर की किस्मत भी। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के अहिरगुवा निवासी चुनुवादा गौड़ पिता छोटे गौड़ का परिवार सालों से हीरा खदान खोद रहा था। 2 महीने पहले उन्होंने हीरा कार्यालय से अपने ही नाम पर खदान का पट्टा बनवाया था। यहां वह प्रतिदिन अपने परिवार सहित हीरे की तलाश में रोज खदान जाता था और मेहनत कर निराश होकर वापस आ जाता था। आज सुबह जब वह अपने परिवार सहित कृष्णा कल्याणपुर पटी बजरिया में खदान में पहुंचा तो, उसका लड़का राजू गौड़ ग्रेवल (चाल) धो रहा था तभी छन्नी में हीरा सामने आ गया जिसे देखकर वह अचंभित हो गया और खुशी के मारे फूले नहीं समा रहा था। हीरा मिलते ही राजू गौड़ ने अपने पिता चुनुवादा गौड़, मां और भाई के साथ हीरा कार्यालय में पहुंचकर हीरा जमा किया।

नीलामी में आकर्षण का केंद्र होगा यह हीरा

बता दें कि परिवार खुशी खुशी हीरा कार्यालय पहुंचा। 19.22 कैरेट के हीरे की अनुमानित कीमत 80 लाख से एक करोड़ तक बताई जा रही है। वहीं, इस बड़े हीरे को देखने के लिए हीरा कार्यालय में भीड़ लग गई। हीरा परखी अनुपम सिंह ने बताया कि हीरा 19 कैरेट 22 सेंट का है जो अच्छी एवं उज्जवल क्वालिटी का हीरा है। इसे आगामी हीरा नीलामी में रखा जाएगा और उस दौरान परिवार भी उपस्थित रहेगा। उन्होंने बताया, 2024 में अभी तक हीरा कार्यालय में 8 हीरे जमा हुए जो 59.65 कैरेट के हैं जिसमें सबसे बड़ा हीरा 19 कैरेट 22 सेंट का है जो हीरा नीलामी में आकर्षण का केंद्र रहेगा।

देखें वीडियो-

पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने रसीद देकर परिवार को बधाई दी। नीलाम होने पर 12 प्रतिशत टैक्स और 1 प्रतिशत टीडीएस काटकर बाकी रकम हीरा धारक के खाते में भेज दी जाएगी।

15 सालों से खोद रहे थे हीरा खदान

पन्ना जिले से 18 किलोमीटर दूर अहिरगुवा गांव के आदिवासी परिवार को यह हीरा मिला है। इस मौके पर परिवार ने खुशी व्यक्त करते हुए बताया कहा, हम 15 सालों से खदान खोदते रहे हैं लेकिन आज हमें यह हीरा मिला है जिससे हमारी किस्मत चमक गई। हम अब घर परिवार में खुशियां एवं बच्चों की पढ़ाई में इस पैसे का उपयोग करेंगे।

यह भी पढ़ें-

किसान की दोबारा चमकी किस्मत, खदान से मिला 6.65 कैरेट का हीरा, 7 लाख से ज्यादा आंकी जा रही कीमत

कैब बुक कर समंदर किनारे गया हीरा कारोबारी, फिर लगा दी छलांग; पुलिस ने बताई आत्महत्या की वजह