A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP में पाकिस्तान और बांग्लादेश के 3 लोगों को मिली नागरिकता, सीएम मोहन ने दिया प्रमाण पत्र

MP में पाकिस्तान और बांग्लादेश के 3 लोगों को मिली नागरिकता, सीएम मोहन ने दिया प्रमाण पत्र

CAA कानून के तहत पाकिस्तान बांग्लादेश, अफगानिस्तान के पीड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का काम शुरू हो चुका है। मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने पाकिस्तान और बांग्लादेश के 3 लोगों को नागरिकता का प्रमाण पत्र दिया है।

मोहन यादव ने दिया नागरिकता का प्रमाण पत्र। - India TV Hindi Image Source : INDIA TV मोहन यादव ने दिया नागरिकता का प्रमाण पत्र।

भारत में नागरिकता संशोधन अधिनियम यानी CAA कानून लागू हो चुका है। इसके तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर भारत में आने वाले अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। CAA कानून के तहत अब मध्य प्रदेश में भी पहले 3 लोगों को नागरिकता मिल गई है। राज्य के सीएम मोहन यादव ने खुद इन 3 लोगों को नागरिकता का प्रमाण पत्र दिया है। इन तीन लोगों में से दो पाकिस्तान और एक बांग्लादेश से है।

किन्हें मिली नागरिकता?

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने CAA कानून के तहत पाकिस्तान और बांग्लादेश के तीन लोगों राखी दास, समीर मेलवानी और संजना मेलवानी को नागरिकता प्रमाण पत्र दिए हैं। इनमें से समीर और संजना साल 2012 से भारत में ही रह रहे हैं लेकिन उन्हें अब तक भारत की नागरिकता नहीं मिली थी। अब प्रमाण पत्र मिलने के बाद सभी भारत के नागरिक बन गए हैं।

पीएम मोदी ने दूर की कठिनाई- मोहन यादव

प्रमाण पत्र देने के दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पीएम मोदी ने इस कठिनाई को दूर कर ऐसा रिश्ता दिखाया जो अखंड भारत की याद दिलाता है। मोहन यादव ने कहा कि 1947 में तात्कालिक सरकार ने भरोसा दिलाया जिस कारण हमारे हिंदू, सिख, बौध, जैन, ईसाई, पारसी भाई पाकिस्तान बांग्लादेश, अफगानिस्तान में रह गए और उन्हें बहुत कष्ट हुए।

हम और लोगों का स्वागत करते हैं- मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने कहा कि इन लोगों को हमारे यहां प्रतिबंध लगाकर उन्हें विदेशी माना गया, जो कि विदेशी नहीं है। वे सिर्फ तात्कालीन सरकारों के भरोसे से रह गए थे जबकि वो अखंड भारत का हिस्सा रहे हैं। अब मोदी सरकार ने लोगों को सुरक्षा की छतरी देने के काम CAA के माध्यम से किया है। सीएम मोहन यादव ने कहा कि इन लोगों को अपने धर्म को बचाने के लिए भारत आना पड़ा। भविष्य के दो नई पीढ़ियां हमारे देश का हिस्सा बन रही हैं। यह खुशी की बात है। बांग्लादेश की जो महिला नागरिकता पा रही हैं उनका भी स्वागत है। हम ऐसे और लोगों का स्वागत करते हैं। 

ये भी पढ़ें- VIDEO: सरकारी स्कूल में नशे में धुत होकर बच्चों को पढ़ाने पहुंचा टीचर, फिर जो किया सोच नहीं सकते आप

पिता की जान बचाने के लिए लीवर डोनेट करेगी 17 साल की बेटी, कोर्ट ने दी मंजूरी