A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश के किसानों को शिवराज सिंह चौहान ने दिया बड़ा तोहफा, सोयाबीन की MSP में हुई बढ़ोतरी

मध्य प्रदेश के किसानों को शिवराज सिंह चौहान ने दिया बड़ा तोहफा, सोयाबीन की MSP में हुई बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के सामने मध्य प्रदेश सरकार ने एक प्रस्ताव रखते हुए सोयाबीन की MSP बढ़ाने की मांग रखी थी जिसे 24 घंटे में ही केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पास कर दिया। अब मध्य प्रदेश में नई MSP पर सोयाबीन की खरीद होगी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PIXABAY मध्य प्रदेश में बढ़ी सोयाबीन की MSP

मध्य प्रदेश के किसानों को सोयाबीन की खेती में नुकसान ना झेलना पड़े इसके लिए राज्य सरकार ने मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में एक फैसला लिया। राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि वो केंद्र सरकार के पास एक प्रस्ताव भेजेगी जिसमें यह मांग की जाएगी कि सोयाबीन की MSP को 4000 प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 4892 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए। यह प्रस्ताव जैसे ही केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास पहुंचा, उन्होंने इसे तुरंत मंजूरी दे दी। इसका मतलब अब मध्य प्रदेश में सोयाबीन की MSP 4892 रुपये प्रति क्विंटल होगी।

शिवराज सिंह चौहान ने क्या कहा?

दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'कृषि और किसान कल्याण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों की सेवा हमारे लिए भगवान की पूजा जैसी है। पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश के किसान परेशान थे और सोयाबीन को MSP से कम कीमत पर बेच रहे थे। पहले हमने महाराष्ट्र कर्नाटक जैसे राज्यों को मिनिमम सपोर्ट प्राइस पर सोयाबीन की खरीदी की अनुमति दी थी और कल रात मध्य प्रदेश सरकार का MSP को लेकर एक प्रस्ताव आया जिसे हमें मंजूरी दे दी है।

राज्य में किसान कर रहे थे प्रदर्शन

आपको बता दें कि राज्य में किसान यह मांग कर रहे हैं कि सोयाबीन की MSP को 6 हजार रुपये प्रति क्विंटल किया जाए। इसको लेकर वो जगह-जगह प्रदर्शन भी कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस भी इस मुद्दे को भुनाने के लिए सड़कों पर उतरने की बात कर रही है। ऐसे में मंगलवार को मोहन यादव सरकार की हुई कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया की 4800 प्रति क्विंटल मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) हो इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाए।

ये भी पढ़ें-

पुल पार करने की कोशिश में बाइक सहित बह गया शख्स, फिर जो हुआ आप यकीन नहीं करेंगे; देखें VIDEO

SDM सिटी से उलझ पड़े कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा, जमकर सुनाईं खरी-खोटी, शाम को तबादला!