A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP: बढ़ने की जगह घट रही नेताजी की उम्र, 60 साल से हो गए 54 के, यह देख ग्रामीण भी हुए हैरान, जानें पूरा मामला

MP: बढ़ने की जगह घट रही नेताजी की उम्र, 60 साल से हो गए 54 के, यह देख ग्रामीण भी हुए हैरान, जानें पूरा मामला

2015 में नेताजी की उम्र 60 साल थी। 9 साल बीतने के बाद नेताजी जी की उम्र घटकर 54 साल हो गई है।नेताजी की इस तरह उम्र घटने की शिकायत ग्रामीणों ने जिले के अधिकारियों से की है।

नेताजी की घट रही उम्र- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नेताजी की घट रही उम्र

अक्सर समय के साथ लोगों की उम्र बढ़ते जाती है। वृद्धावस्था की ओर अग्रसर होने लगते हैं। मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में एक ऐसे भी जनप्रतिनिधि मौजूद हैं, जिनकी उम्र साल दर साल कम होती जा रही है। साल 2015 में जहां उनकी उम्र 60 साल थी। वहीं, अब 9 साल बीतने के बाद नेताजी की उम्र घटकर 54 बरस की हो गई है। इस प्रकार पिछले कुछ सालों से लगातार उनकी उम्र घटती ही जा रही है।

धीरे-धीरे घट रही उम्र

सुनने में भले ही इस पर यकीन न हो। यह प्रकृति के नियम के विपरीत लग रहा हो। लेकिन दस्तावेजों के अनुसार, नेता जी अब 60 साल के बुजुर्ग से धीरे-धीरे जवानी की ओर बढ़ते हुए 54 साल के हो गए हैं। यह नेताजी शहडोल जिले के ग्राम पंचायत बहेरिया के सरपंच रामसिया लखेर हैं। वह पंचायत के ग्राम खढेह के रहने वाले हैं।

कैसे खुला घटती उम्र का राज? 

गांव के वर्तमान सरपंच रामसिया लखेर का नाम बीपीएल सूची में 28380 क्रमांक में दर्ज है। उन्होंने आज से करीब 9 साल पहले 2015 में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन लेने के लिए आवेदन किया था। जिसमें अपनी जन्मतिथि 20 जुलाई 1955 बताई थी। इसके अनुसार, वह 60 साल के बुजुर्ग हो चुके थे और उक्त पेंशन के हकदार थे। 

मार्कशीट में 1 जनवरी 1970 दर्ज है जन्मतिथि की तारीख

पेंशन के लिए किए गए आवेदन में अपने जिस आधार कार्ड क्रमांक 669000211146 व समग्र आईडी का उपयोग उन्होंने किया था। उसके अनुसार भी वह 60 साल के हो चुके थे। इसमें जन्म तिथि 20 जुलाई 1955 दर्ज की थी। लेकिन यह जन्म तिथि उनकी वास्तविक जन्म तिथि नहीं थी बल्कि उनकी कक्षा बारहवीं की अंक सूची में सरपंच रामसिया लखेर की 1 जनवरी 1970 दर्ज है। 

वर्तमान में हैं 54 साल के

इसके अनुसार, साल 2015 में उनकी आयु मात्र 45 साल थी। वर्तमान समय आयु 54 साल है। इसके बावजूद अपात्र होते हुए भी साजिश करके अपनी सही जन्म तिथि छिपाते हुए उन्होंने आधार कार्ड में गलत जन्मतिथि दर्ज कराकर फर्जी तरीके से वृद्धा पेंशन का कई सालों तक लाभ प्राप्त किया। 

जिले के अधिकारियों से की शिकायत

अब उनकी इस साजिश का गांव में खुलासा हो गया है। इसकी शिकायत भी वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंच चुकी है। इन शिकायतों और आरोपों की जांच वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कराई गई। इसमें ग्रामीणों द्वारा लगाए गए आरोप सही पाए गए थे। 

नहीं हुई कार्रवाई

इसके बाद भी सरपंच के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। बताया गया है कि दो बार उनके खिलाफ धारा 40 के तहत कार्रवाई किए जाने का पत्र जनपद पंचायत ब्यौहारी से जिला पंचायत भेजा जा चुका है। जांच रिपोर्ट फाइलों में दफन होकर रह गई है। 

एक बार फिर इस मामले में कार्रवाई की मांग

अब एक बार फिर गांव के लोगों ने संबंधित अधिकारियों से सरपंच के खिलाफ शिकायत की है। जिसमें फर्जी तरीके से सरपंच रामसिया के ऊपर फर्जी जन्मतिथि दिखाकर वृद्धा पेंशन का लाभ लिए जाने का भी उल्लेख कर कार्रवाई की मांग की गई है।

शहडोल से विशाल खंडेलवाल की रिपोर्ट