A
Hindi News मध्य-प्रदेश भोपाल की तरह पुणे की फूड कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव, 10 मजदूर बेहोश, एक ICU में भर्ती

भोपाल की तरह पुणे की फूड कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव, 10 मजदूर बेहोश, एक ICU में भर्ती

दौंड के भांडगांव ग्राम पंचायत की फूड कंपनी में गैस रिसाव होने से कई मजदूरों की तबीयत बिगड़ गई। यह घटना बुधवार शाम सामने आई। प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि इस घटना में एयर लीकेज के कारण 10 कर्मचारी घायल हो गए।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक सरकार

महाराष्ट्र के पुणे में एक फैक्ट्री से निकली जहरीली गैस के संपर्क में आने से 10 मजदूर बेहोश हो गए। सभी मजदूरों को आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया। गनीमत रही कि इस हादसे में अब तक किसी की मौत की खबर नहीं आई है। हालांकि, एक मजदूर की हालत बेहद गंभीर है और उसे आईसीयू में भर्ती कराया गया है। 

घटना के दौंड के भांडगांव ग्राम पंचायत की है। यहा एक फूड कंपनी में गैस रिसाव होने से कई मजदूरों की तबीयत बिगड़ गई। यह घटना बुधवार शाम सामने आई। प्रारंभिक जानकारी में सामने आया है कि इस घटना में एयर लीकेज के कारण 10 कर्मचारी घायल हो गए।

हादसे की जांच जारी

शुरुआती जानकारी के मुताबिक टेस्टी बाइट दौंड तालुका के भांडगांव ग्राम पंचायत में एक फूड कंपनी है। बुधवार शाम को जब मजदूर काम कर रहे थे तभी कंपनी में अचानक जहरीली गैस का रिसाव होने से दस मजदूर हवा के रिसाव के कारण बेहोश हो गए। सभी दस मजदूरों को भांगगांव के विश्वराज अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसमे से एक कर्मचारी ICU में है। गैस रिसाव कैसे हुआ इस बात की जांच की जा रही है।

भोपाल में हुआ था जानलेवा गैस रिसाव

1984 में 2 और 3 दिसंबर की दरमियानी रात गैस रिसाव के चलते बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे। यहां अमेरिकी कंपनी से ​रिसी जहरीली गैस 'मिथाइल आइसोसाइनाइट' भोपाल में हवा के सहारे फैल गई थी ​और देखते ही देखते हजारों लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना को दुनिया की सबसे भीषण मानवीय त्रासदी माना जाता है। अमेरिकी फर्म यूनियन कार्बाइड कॉर्पोरेशन की भारतीय सहायक कंपनी से उस रात 45 टन जहरीली गैस रिसी। मरने वालों की गिनती 16 हजार से भी अधिक थी। करीब पांच लाख जीवित बचे लोगों को जहरीली गैस के संपर्क में आने के कारण सांस की समस्या, आंखों में जलन या अंधापन और अन्य विकृतियों का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें-

कम होंगी वक्फ बोर्ड की शक्तियां? लोकसभा में आज संशोधन बिल पेश करेगी सरकार

'शिंदे-फडणवीस मेरे जूनियर, मुझे CM का ऑफर मिलता तो...', सीएम-डिप्टी सीएम के सामने यूं छलका अजित पवार दर्द