A
Hindi News मध्य-प्रदेश एमपी: जिनके हाथों में थे हथियार, उन्हें सरकार ने दिया काम, अब पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल भरेंगे कैदी

एमपी: जिनके हाथों में थे हथियार, उन्हें सरकार ने दिया काम, अब पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल भरेंगे कैदी

मध्य प्रदेश के जेल विभाग ने अपराधियों को काम करने की प्रेरणा देने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम को पेट्रोल पंप बनाने की अनुमति दी है। इस पेट्रोल पंप पर हर शिफ्ट में 9 कैदी काम करेंगे।

petrol pump- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पेट्रोल पंप

भोपाल: मध्य प्रदेश के जेल विभाग ने एक अनोखी पहल की है। अपराधियों को काम करने की प्रेरणा देते हुए जेल विभाग ने एक ऐसे पेट्रोल पंप का उद्घाटन किया है, जिसमें सजायाफ्ता कैदी गाड़ियों में डीजल और पेट्रोल भरेंगे। दरअसल भोपाल सेंट्रल जेल के गेट के सामने जेल विभाग ने अपनी जमीन पर हिंदुस्तान पेट्रोलियम को पेट्रोल पंप बनाने की अनुमति दी है।

हर शिफ्ट में 9 कैदी करेंगे काम

इस पेट्रोल पंप पर हर शिफ्ट में 9 कैदी काम करेंगे। जिन्हें हिंदुस्तान पेट्रोलियम की ओर से 500 रुपए हर रोज के हिसाब से पारिश्रमिक भी मिलेगा। इन सभी कैदियों को बाकायदा कंपनी की ओर से ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।  जिन कैदियों का आचरण अच्छा होगा, उन्हें भी यहां काम दिया जाएगा। ओपन जेल में रहने वाले यह कैदी पंप पर रिफिलिंग का काम करेंगे। 24 घंटे चलने वाले इस पूरे पेट्रोल पंप का प्रबंध जेल प्रहरियों के हाथों में होगा। 

हालही में ये खबर भी आई थी सामने

मध्य प्रदेश में बढ़ते अपराधों को रोकने की खबरों के बीच एक मामला ये भी सामने आया था कि मध्य प्रदेश में रायगढ़ जिले के तीन गांव कड़िया सांस, गुलखड़ी और हुलखेड़ी चोरी और लूटपाट से जुड़ी गतिविधियों को लेकर चर्चा का विषय बने हैं। स्थानीय पुलिस का अनुमान था कि इन गांवों के लड़कों, पुरुषों, लड़कियों और महिलाओं के खिलाफ देश भर में 1000-1200 आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं। लगभग 5,000 की आबादी वाला कड़िया सांसी अवैध गतिविधियों का केंद्र है। लेकिन प्रवर्तन एजेंसियों के लिए यहां गिरफ्तारी करना आसान नहीं है। बोडा पुलिस थाना क्षेत्र के गुलखेड़ी में 10 अगस्त को तमिलनाडु के कोयंबटूर से स्थानीय पुलिस की सुरक्षा में आई पुलिस टीम पर हमला किया गया था।