A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: गौशाला में 50 से ज्यादा मृत गायों और बछड़ों के मिलने से हड़कंप, पक्षियों और आवारा कुत्तों ने शवों को नोंचा

मध्य प्रदेश: गौशाला में 50 से ज्यादा मृत गायों और बछड़ों के मिलने से हड़कंप, पक्षियों और आवारा कुत्तों ने शवों को नोंचा

मध्य प्रदेश के पन्ना में एक गौशाला के अंदर की दुर्दशा सामने आई है। यहां 50 से ज्यादा मृत गायों और बछड़ों के मिलने से हड़कंप मचा हुआ है।

Panna- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गौशाला में शवों की वजह से फैली बदबू

पन्ना: मध्य प्रदेश के पन्ना से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक गौशाला के अंदर 50 से ज्यादा मृत गायों और बछड़ों के मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। इनके शव खुले में पड़े मिले, जिन्हें कुत्तों और पक्षियों ने नोंच खाया। इस मामले ने सियासी रंग भी ले लिया है और कांग्रेस ने इस मुद्दे पर बीजेपी पर निशाना साधा है। गायों की मौत पर कांग्रेस का कहना है कि गौशाला की गायों सहित शहर में गायों और पशुओं की मौत हो रही है। बीजेपी वोट और गाय की राजनीति करती है लेकिन इस तरह से गायों की मौत पर चुप क्यों है और कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है?

क्या है पूरा मामला?

पन्ना जिले के बायपास में बनी गौशाला के अंदर एक गड्ढे में खुले में 50 गाय और बछड़ो के मृत शरीर डाले गए हैं। शहर के मृत पशुओं को भी इसमें डाल दिया गया है। गायों और अन्य मवेशियों को एक ही जगह फेके जाने से वहां करीब 50 से ज्यादा मृत मवेशी हो गए हैं। 

इन शवों के सड़ने से जो बदबू आ रही है, उससे गौसदन और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र में काम करने वाले कर्मचारियों सहित आसपास के लोगों का जीना मुहाल हो गया है। नगर के बायपास में नगर पालिका की गौ सदन और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र एक-दूसरे से लगे हुए हैं। 

कुछ दिनों पहले गौ सदन को दो हिस्से में बांट दिया गया। एक हिस्से में गायों और दूसरे मवेशियों को रखा जा रहा है तो दूसरी ओर पौधारोपण कराया गया है। वहीं एक हिस्से में ही एक बड़ा सा गड्ढा खोदा गया था, जिसमें गौ सदन में मरने वाली गाय, बैल और बछड़ों सहित शहर में मरने वाले गाय, बैल-बछड़ों को फेंक दिया जाता है। 

करीब 15 दिनों में यहां 50 से भी अधिक मृत मवेशियों को दफनाने के बजाय खुले गड्ढे फेंका गया है। जिससे इलाके के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। (इनपुट: अमित सिंह राठौर)