A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में चलती ट्रेन में आग लगने से मचा हड़कंप, यात्रियों ने ट्रेन से कूद कर जान बचाई, देखें VIDEO

मध्य प्रदेश में चलती ट्रेन में आग लगने से मचा हड़कंप, यात्रियों ने ट्रेन से कूद कर जान बचाई, देखें VIDEO

मध्य प्रदेश में एक चलती हुई ट्रेन में आग लगने से यात्रियों को ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचानी पड़ी। इसका वीडियो भी सामने आया है।

train- India TV Hindi Image Source : VIDEO SCREENGRAB मध्य प्रदेश में चलती ट्रेन में आग लगी

इंदौर: मध्य प्रदेश में एक चलती हुई ट्रेन में आग लगने से हंगामा हो गया है। हालात ये बन गए कि यात्रियों को ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचानी पड़ी। ये ट्रेन इंदौर से रतलाम आ रही थी। डेमू ट्रेन के इंजन में रुणीजा से प्रीतम नगर के बीच आग लगने की ये घटना हुई। 

क्या है पूरा मामला?

घटना स्थल पर फायर ब्रिगेड के पहुंचने का रास्ता नहीं था। घटनास्थल पर स्थानीय लोग और रेलवे के कर्मचारी आग को नियंत्रित करने में जुटे थे। स्थानीय किसानों ने अपनी मोटरपंप और पाइप का इस्तेमाल कर आग बुझाने में मदद की और उनकी तत्परता से आग पर काबू पाया गया। 

घटना के बाद ट्रेन को रतलाम लाने के लिए अल्टरनेट इंजन का इस्तेमाल किया गया। रेलवे प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं। 

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर शनिवार देर रात मची थी भगदड़

इससे पहले मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर शनिवार-रविवार की दरमियानी रात भगदड़ मच गई थी। इस हादसे में 10 यात्री घायल हो गए थे। इनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना देर रात दो बजे हुई थी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुंबई से गोरखपुर जाने वाली ट्रेन जब प्लेटफार्म पर पहुंची तो ट्रेन में चढ़ने की जल्दबाजी में भगदड़ मच गई, जिससे करीब 10 यात्री घायल हो गए। 

आनन-फानन में घायल यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। दरअसल, दीपावली और छठ के समय भारतीय रेलवे की ट्रेनों में हर साल भीड़ देखी जाती है। देश के अलग-अलग शहरों से लोग यूपी-बिहार त्योहार मनाने जाते हैं। इस बीच भीड़ ज्यादा होने की वजह से ये हादसा हुआ है। 

वहीं बांद्रा टर्मिनस पर हुए हादसे के बाद रेलवे की तरफ से कहा गया है कि साप्ताहिक ट्रेन बांद्रा-गोरखपुर एक्सप्रेस री-शेड्यूल हुई थी। यह गाड़ी सुबह 5 बजकर 10 मिनट पर चलने वाली थी। री-शेड्यूल होने के बाद आज सुबह गाड़ी प्लेटफॉर्म पर लेट आई। रात 3 से साढ़े 3 बजे के आसपास गाड़ी आई। स्टेशन पर भीड़ ज्यादा होने से जनरल बोगी में चढ़ने के लिए भगदड़ सी मच गई। डिजास्टर के मुताबिक 9 लोग घायल थे, लेकिन रेलवे ने पुष्टि की है कि कुल 10 लोग घायल हैं। कुछ लोगों के पैर में फ्रैक्चर हुआ है, कुछ एक के कमर में फ्रैक्चर हुआ है। दो घायलों को डिस्चार्ज कर दिया गया है, बाकी भाभा अस्पताल में एडमिट हैं। ट्रेन आखिरकार 5 बजकर 10 मिनट पर रवाना हो गई, स्थिति शांत है। (इनपुट: अनामिका गौड़)